अच्छा बेटा कैसे बने? जानिये 7 उपाय

अच्छा बेटा कैसे बने? जानिये 7 उपाय

loading...

अच्छा बेटा कैसे बने? जानिये 7 उपाय

एक अच्छा बेटे (son) की चाहत हर माँ-बाप (parents)की होती है। हर कोई चाहता कि उसका बेटा (son) उनके बताये गए मार्गदर्शन पर चले। उन्हें वो सब दे जो वो चाहते हैं। माँ-बाप (parents)से बढ़कर इस दुनिया में कुछ भी नहीं है। अगर आप उनसे एक भी मिनट दूर हो जाओ तो आपको पता लग जायेगा की उनका प्यार (love) आपके लिए कितना बड़ा साहस था। जब भी आप अपने माता-पिता (parents) को निस्वार्थ भाव से प्यार (love) और इज्जत (respect) देंगे तो न सिर्फ उन्हें अच्छा लगेगा बल्कि उनकी दुआ (blessings) भी आपके कितने काम आएगी।

आप जिस भी काम को करोगे आपको सफलता (success) ही मिलेगी। वैसे भी अगर आपको कोई भी परेशानी (problem) आती है तो उसमे आपके माता-पिता (parents) आपके साथ होंगे। इसलिए जरूरी है कि उन माँ-बाप (parents) की सेवा का कोई भी असर नहीं छोड़ें जिन्होंने कितने सालों से अपनी हर ख़ुशी को छोड़कर आप पर लुटा दिया। इसलिए आप अपने माता-पिता (parents) को खुश (happy)  कर एक अच्छे बेटे (son) यहाँ तक की दुनिया की नजर में एक अच्छे इंसान (person) बन सकते हैं।

Click Here to Read:-  Top 20 Flirting Tips To Bring More People Into Your Life

1) अपनी जिम्मेदारियों को स्वीकार करें | Accept Your Responsibilities

यह आपके लिए थोड़ा परेशानी (problem) का विषय रहेगा लेकिन अगर आप अपने माता-पिता (parents) के बिना ही अपनी ज़िम्मेदारियों को खुद हल कर देंगे तो आपके माता-पिता (parents) इस बात से बड़े ही खुश (happy)  होंगे। इससे न सिर्फ उन्हें गर्व होगा बल्कि आपको भी अपने आप पर गर्व महसूस होगा। आपको समझना होगा की एक बेटे (son) के रूप में आप अपने माता-पिता (parents) की भलाई के लिए क्या-क्या कर सकते हैं। एक अच्छा बीटा होने का लक्ष्य यह नहीं है की आप अपने माता-पिता (parents) का दुःख कम कर रहे हैं बल्कि आप ख़ुशी और सफलता (success) की और कदम डालने लगे हो।

2) लोगों की इज्जत करें | Respect Other

जहाँ इज्जत (respect) की बात आती है वहां ये नहीं देखा जाता कि आप अपने माँ-बाप (parents) को ही इज्जत (respect) दे रहे हैं और बाहर किसी कोई भी इज्जत (respect) नहीं दे रहे। इससे यह निष्कर्ष निकलता है की आप अपने माता-पिता (parents) की आँखों में धुल झौंख रहे हैं। जब तक आप अपने गुरुओं, परिवार के अन्य सदस्यों, रिश्तेदारों और यहाँ तक की गांव या किसी बूढ़े आदमी को इज्जत (respect) नहीं देते आपके माता-पिता (parents) के सामने आपकी इज्जत (respect) कम होगी। अगर आप किसी दूसरे को इज्जत (respect) देंगे तो जरूर वो सोचेंगे की कितने अच्छे घर से है यह लड़का (boy)। इससे आपके माता-पिता (parents) का नाम काफी आगे जायेगा और वो आपको एक अच्छे बेटे (son) की तरह देखेंगे।

Click Here To Read:-  8 Ways To Be A Good Son

3) अपनी पढ़ाई पर दिल लगाना | Focus On Your Studies

हर माँ-बाप (parents) का सपना होता है कि उनका बेटा (son) पढ़ाई पर ध्यान दे और अच्छे नंबरों से पास होये। जिससे उसका नाम school ही नहीं गाँव में भी आये। जब भी आप अपने school में top करेंगे तो आपके माता-पिता (parents) का नाम आगे आएगा और इससे अच्छा गर्व की बात उनके लिए और नहीं हो सकती है। और वैसे भी आज के समय में आपके अच्छे marks नहीं हैं तो जब आप बड़ी कक्षाओं में जाते हैं वहां admission नहीं मिलता और आगे नौकरी के लिए काफी धक्के खाने पड़ते हैं। इसलिए किसी के भी माता-पिता (parents) हों वो अपने बेटे (son) ही हर ख़ुशी को चाहते हैं।

4) उनकी हर बात मानें | Obey Your Parents

कोई भी माँ-बाप (parents) अपने बच्चे की ज़िन्दगी (life) को अच्छा बनाने की कोशिशः करते रहते हैं। चाहे उन्हें आपको डांटने में दर्द होता हो लेकिन वो चाहते हैं कि उनका बेटा (son) बिगड़े नहीं और अपने ज़िन्दगी (life) के बारे में सोचे। इसलिए वो आपको वही काम करने के लिए करते हैं चाहे आपको अच्छा लगता हो या नहीं लेकिन वो आपकी ख़ुशी के बारे में ये सब कहते हैं। इसलिए आपको एक अच्छे बेटे (son) की तरह डर से नहीं बल्कि गर्व से सोचे की मेरे माता-पिता (parents) मेरे लिए गलत नहीं करेंगे और उनकी हर बात को मानें।

5) अपनी बहन को भी प्यार करें | Give Love and Respect To Your Sister

अब ये नहीं की आप एक अच्छा बेटे (son) बनाने की चक्कर में अपनी बहन (sister) से प्यार (love) ही नहीं करते हैं आप उसे जहाँ-तहाँ रुलाते रहते हो। एक बात कहें भाई-बहन (sister) का प्यार (love) अटूट होता है। चाहे आप घर में कितना भी लड़ते-झगड़ते होंगे लेकिन बाहर कोई भी समस्या हो आप एक दूसरे का साथ कभी नहीं छोड़ सकते हैं। इसलिए आप जितना भी अपने बहन (sister) को प्यार (love) करेंगे आपके माता-पिता (parents) तो खुश (happy)  होंगे इसके अलावा आप दोनों में भी प्यार (love) का रिश्ता गहरा होगा।

Click Here to Read:-  24 Valuable Tips To Be A Good Father

6) नशे का आदी नहीं हों | Avoid Addiction Of Bad Things

किसी के भी माता-पिता (parents) नहीं सोचते की उनका बेटा (son) कभी भी गन्दी हरकतों में पड़ जाएँ। और आज के समय में हर कोई इन गन्दी हरकतों में पड़ गया है। हाँ दोस्तों के साथ कभी कबार हलकी ड्रिंक कर भी लेकिन कभी भी इसका आदी नहीं होइए, अगर आप इसके आदि हो गए तो समझ लीजिये कि एक तरफ तो आपका शरीर (body) का नुकसान होगा साथ में आप गंदे विचारों से भरते जायेंगे और कोई भी माँ-बाप (parents) नहीं सोचेगा की उनका बेटा (son) ऐसा बने।

7) उनके साथ समय बिताएं | Spend Time With Them

माँ-बाप (parents) से ज्यादा अच्छी प्रेरणदायक बातें शायद ही आपको कोई दे सके। वे आपको अपनी ज़िन्दगी (life) के घटते बढ़ते क्रम के बारे में आपको जरूर बताएँगे। इससे न सिर्फ आपको प्रेरणा मिलेगी बल्कि आपको अपनी ज़िन्दगी (life) को मजबूत बनाने का एक अच्छा अवसर मिलेगा। आपको ज़िन्दगी (life) के हर पड़ाव के बारे में पता लगेगा। जिससे आपको कभी भी किसी भी परेशानी (problem) का मुकाबला करने में कोई भी परेशानी (problem) नहीं आएगी।

8) झूठ बोलने से बचे | Avoid Lying

हर कोई अपने बचाव के लिए झूठ (lie) बोलता जरूर है लेकिन अगर आपसे कोई भी गलती (mistake) होती है तो आप झूठ (lie) बोलकर अपने माता-पिता (parents) को गुमराह नहीं करें बल्कि उन्हें साफ़-साफ़ कह दें। अगर आज आप एक छोटी बात के लिए उनसे झूठ (lie) बोल रहे हैं तो आपको धीरे-धीरे बड़ी बातों के लिए झूठ (lie) बोलना पड़ेगा और जिस दिन आपके माता-पिता (parents ) कोई इस बात का पता लगेगा तो उनके दिल (heart) पर क्या गुजरेगी ये आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

इसलिए दोस्तों अपनी माँ-बाप (parents) को हर समय खुश (happy)  रखे उनकी सेवा करें। उन्हें एक अच्छे बेटे (son) बनकर उनका दिल (heart) जीतें जिससे उन्हें एक अच्छा माँ-बाप (parents) बनने का गर्व होगा। वैसे भी “माता पिता गुरु देवता” लाइन सबसे अच्छी और बड़ी बात है। माता-पिता (parents) का दर्जा गुरु और भगवन से उप्पर होता है। इसलिए जब तक आप अपने माता-पिता (parents) को खुश (happy)  नहीं करेंगे तब तक आप एक अच्छे पुत्र नहीं बन सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *