कब्ज के 10 कारण जिनसे अनजान है आप

कब्ज के 10 कारण जिनसे अनजान है आप

loading...

कब्ज के 10 कारण जिनसे अनजान है आप

कब्ज के 10 कारण जिनसे अनजान है आप – कब्ज़ एक ऐसी मुसीबत है जिसका अक्सर मज़ाक ही बनाया जाता है। पर जो व्यक्ति इस समस्या से परेशान होता है उसे ही पता होता है के बहुत ही असुविधाजनक और कभी कभी तो बहुत ही दर्दनाक भी हो जाता है। मेडिकली यह ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति को मल त्यागने में काफी समस्या आती है|

जहाँ इस स्थिति से निपटने को कई प्रकार के घरेलू उपचार उपलब्ध हैं वहीं दूसरी तरफ इसके उपचार के साथ साथ रोगी को इस समस्या का कारण जानना भी अति आवश्यक है।

आइये आज जानते है कब्ज के 10 कारण जिनसे अनजान है आप|

Click here to read:-  Did You Know These 10 Natural Home Remedies for the Treatment of Burns

  1. पानी कम पीना या डिहाईड्रेशन | Drinking Less Water or Dehydration

यदि कोई व्यक्ति जितनी पानी की आवश्यकता होती है और उस से कम पानी पीता है तो उसके शरीर में संसाधनों की आपूर्ति होने लगती है और शरीर अन्य संसाधनों से से इसकी पूर्ति करने लगता है। आपका शरीर सभी संभव होते स्त्रोतों से पानी को शोषित करके क्षतिपूर्ति करने का प्रयास करता है और शरीर से निकलने वाले व्यर्थ के पदार्थ ही इसका प्रमुख लक्ष्य होते हैं, जिससे के कब्ज़ होती है। इससे हमारे शरीर में मल या व्यर्थ के पदार्थ सूख जाते हैं जिससे के मल त्याग करने में काफी कठिनाई होती है।

इसके अलावा जब भी आप धीमी गति से खाना खाते हैं और जब भोजन आपकी आँतों से गुज़रता है तब आपका मलाशय भोजन में से अधिकाँश पानी को अवशोषित कर लेता है| यही कारण है के समस्या और अधिक बढ़ जाती है।

  1. निष्क्रिय जीवन शैली | Not Much Physical Active

आज के समय में जहाँ हर एक चीज़ कम्प्यूटराइज्ड होती जा रही है| वहां निष्क्रिय जीवन शैली एक मानक सी बनके उभर रही है। हमे कई कार्यों के लिए अपने शरीर को व्यायाम पर निर्भर करन पड़ता है जैसे के म्यूकस का निर्माण (यह मलाशय को लुब्रीकेट रखने के लिए एक आवश्यक तरल पदार्थ है) तथा यह हमारे शरीर के चयापचय की दर को हमेशा उच्च रखना। जब भी हमारा शरीर निष्क्रिय होता हैं तो वह हमरे शरीर की चयापचय की दर कम कर देता है और यही कारण है जिससे कब्ज़ की समस्या उत्तपन होती है।

  1. कुछ विशेष दवाईयां या औषधियां | Special Medicines and Ayurvedic

कई प्रकार की दवाईयों जैसे एंटीडिप्रेसेंट (अवसादरोधी), कैल्शियम चेनल ब्लॉकिंग दवाईयां और डाइयुरेटिक इत्यादि के सेवन से (या अधिक सेवन से) भी कब्ज़ की समस्या उत्तपन होती है।

  1. गर्भावस्था | Pregnancy

गर्भावस्था के दौरान सभी महिलाओं में बहुत अधिक हार्मोनल परिवर्तन होते हैं| और यही एक कारण है के कई बार उन्हें कब्ज़ की समस्या भी हो सकती है। भ्रूण की वृद्धि भी एक अन्य अननोन कारण है जिसके कारण महिलाओं के पाचन के रास्ते पर अत्यधिक दबाव पड़ता है और इसके कारण महिलाओं  को भोजन धीमी गति से करना पड़ता है। गर्भावस्था के समय होने वाली कब्ज़ की समस्या से निपटने के लिए आपने कई प्रकार के घरेलू उपचार तो अवश्य ही सुने होंगे।

  1. वृद्धावस्था | Old Age

जैसे जैसे लोग बुज़ुर्ग होते जा रहे हैं उनके शरीर की कार्य करने की क्षमता में भी परिवर्तन आ रहा है। और ऐसा पाया गया है कि वृद्धावस्था में बुजुर्गो में चयापचय तथा पाचन की प्रक्रिया बहुत धीमी हो जाने के कारण बहुत से लोगों को अन्य तकलीफों के साथ कब्ज़ की समस्या भी झेलनी पद रही है।

  1. लेक्सेटिव का अत्याधिक उपयोग करने के कारण | Excess Usage of Laxative

कब्ज के ज्यादातर रोगी मल त्यागने को नियमित बनाने के लिए कई प्रकार के लेक्सेटिव का इस्तेमाल करते हैं। लेक्सेटिव का इस्तेमाल धीरे धीरे एक आदत में तब्दील हो जाता है, जो के किसी भी हालत में ठीक नहीं है, और इसका अर्थ है के जितना आप अधिक इसका इस्तेमाल करोगे, अगली बार उतना ही परिणाम फिर से पाने के लिए आपको और अधिक मात्रा में लेक्सेटिव लेने की ज़रुरत पड़ेगी। अगर आप लेक्सेटिव का उपयोग करते भी हैं तो यह आपके लिए अच्छा होगा के आप इसे बढ़ने की जगह धीरे धीरे इसको कम करे और छोड़ दे|

कब्ज के 10 कारण जिनसे अनजान है आप

  1. कैंसर या अन्य शारीरिक बीमारी | Cancer or Other Physical Diseases

कई स्थितियां जैसे कोलोन कैंसर, या अन्य किसी प्रकार की शारीरिक बीमारी जैसे के डाइबिटीज़, पार्किन्संस या हाइपोथायराइडिज्म के कारण भी कब्ज़ की प्रॉब्लम हो सकती है। इस प्रकार की समस्या  मामले में आपके लिए अच्छा होगा के आप इस बीमारी के स्पेशलिस्ट डॉक्टर से चिकित्सीय परामर्श लेनी चाहिए|

Click Here to Read:-  10 Good Parenting Tips To Make Children Perfect In Everything

  1. आंत्र बाधा | Bowel Obstruction

अगर कोई व्यक्ति कब्ज़ के रोग से पीड़ित होता है यह इस बात का भी संकेत हो सकता है के आप शायद आंत्र बाधा से पीड़ित हो सकते हैं। जब भी यह समस्या बहुत गंभीर होने लगे तो पीड़ित व्यक्ति कई दिनों तक मल त्याग नहीं कर पाता तो इस प्रकार को ऑब्सटीपेशन कहते हैं।

  1. दूध या दूध से बने उत्पाद | Milk or Milk Products

कई लोगों को लैक्टोस इनटोलरेन्स की समस्या हो जाती है। यह एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें पीड़ित व्यक्ति को दूध या दूध से बने किसी भी पदार्थ से एलर्जी हो जाती है। और इस स्थिति के कारण या तो पीड़ित व्यक्ति डायरिया या कब्ज़ की बीमारी की समस्या से ग्रसित हो सकता है|

  1. शौचालय जाने की इच्छा पर नियंत्रण करना | Not Going Toilet

कई ऐसे लोग भी होते है जिन्हें शौचालय जाने की इच्छा पर कण्ट्रोल करने की आदत होती है। हालाँकि बहुत कम पर कई बार इस स्थिति के इसको रोकना आवश्यक होता है| परन्तु इस स्तिथि कलो नियमित तौर पर करने से व्यक्ति में कब्ज़ की समस्या हो सकती है। और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब भी व्यक्ति मल को रोकता हैं तो यह मलाशय में ऊपर की तरफ चढ़ जाता है और फिर यह पूरी तरह से ठीक से बाहर नहीं निकल पाता है|

कब्ज के 10 कारण जिनसे अनजान है आप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *