जुकाम और खांसी के 10 घरेलू नुस्खे

जुकाम और खांसी के 10 घरेलू नुस्खे

loading...

जुकाम और खांसी के 10 घरेलू नुस्खे

जुकाम और खांसी (Cough and Cold)

मौसम में बदलाव के साथ ही कई प्रकार की अन्य बीमारियां भी व्‍यक्ति को अपना शिकार बनाती है। इनमें जुकाम और खांसी सबसे सामान्‍य बीमारिया हैं। साधारण सी लगने वाली यह बीमारी भी आपको बहुत परेशान कर सकती है। इसके उपचार के लिए आप निचे दिए यह 10 घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं, ये किसी भी घर में आसानी से उपलब्‍ध होने वाले पदार्थ हैं और इनका किसी भी प्रकार से साइड इफेक्‍ट नही पड़ता है।

  1. हल्‍दी (Turmeric)

जुकाम और खांसी से बचने के लिए हल्‍दी एक बहुत ही उपयोगी नुस्खा है। यह बंद नाक और गले की खराश की समस्‍या को कुछ ही साया में दूर करता है। जुकाम और खांसी होने पर आप एक चम्‍मच हल्‍दी पावडर को एक गिलास गरम दूध में मिलाकर पीने से आपको बहुत ही फायदा होगा। दूध में हल्दी मिलाने से पहले दूध को गर्म अवश्य कर लें। इससे बदं नाक और गले की खराश भी दूर हो जायेगी| हल्दी वाला दूध सीने में होने वाली जलन से भी आपको बचाता है। बहती हुई नाक के इलाज के लिए आप हल्दी को जलाकर इसके धुएं को सूंघे , इससे आपकी नाक से पानी बहना बंद हो जाएगा व आपको तत्काल आराम मिलेगा।

  1. गेहूं की भूसी (Gehu ki Bhusi)

जुकाम और खांसी के ट्रीटमेंट के लिए आप गेहूं की भूसी का भी प्रयोग कर सकते हैं। केवल 10 ग्राम गेहूं की भूसी को पांच लौंग और कुछ नमक लेकर पानी में अच्छे मिलाकर इसे उबाल लें और इसका काढ़ा बनाएं और पिए। इसका एक कप काढ़ा पीने से आपको तुरंत ही आराम मिल जाएगा| हालांकि जुकाम इंसान को आमतौर पर हल्का-फुल्का ही होता है और इसके लक्षण एक हफ्ते या इससे कम समय तक रहते हैं। गेंहू की भूसी का प्रयोग करने से आपको जुकाम और खांसी की तकलीफ से निजात मिलेगी।

Click Here to Read:- Top 10 Natural Home Remedies for Migraine Headache which actually works

  1. तुलसी (Tusli)

समान्‍य जुकाम और खांसी के उपचार के लिए यह एक बहुत ही कारगर घरेलू नुस्खा है| तुलसी ठण्ड के मौसम में बहुत ही लाभदायक है। तुलसी में काफी उपचारी गुण पाए जाते हैं, जो जुकाम और बुखार  आदि से बचाव में काफी कारगर सिद्ध होते हैं। तुलसी की पत्तियां चबाने से जुकाम और बुखार दूर रहता है। खांसी और जुकाम होने पर इसकी पत्तियां (5-7) पीसकर पानी में मिला ले और पानी को गरम कर ले और फिर इसका काढ़ा पीने से आपको काफी आराम मिलता है।

  1. अदरक (Ginger)

सर्दी और जुकाम में अदरक बहुत ही फायदेमंद होता है। अदरक को औषधियों में महाऔषधि कहा जाता है, इसमें विटामिन, प्रोटीन आदि तत्त्व मोजूद होते हैं। अगर किसी भी व्यक्ति को कफ वाली खांसी हो तो उसे रात में सोते से पहले दूध में अदरक उबालकर पिलाएं। अदरक की चाय पीने से जुकाम और खानिस में फायदा होता है। इसके अलावा आपको अदरक के रस को शहद के साथ मिलाकर पीने से भी बहुत आराम मिलता है।

  1. काली मिर्च पाउडर (Black Pepper Powder)

जुकाम और खांसी के इलाज के लिए कलि मिर्च का पाउडर बहुत ही अच्‍छा देसी ईलाज है। एक चुटकी हल्दी पाउडर, एक चुटकी सौंठ पाउडर, एक चुटकी लौंग का पाउडर और बड़ी इलायची आधी चुटकी, लेकर इन सबको एक गिलास दूध में डाल ले और उबाल लें। आप चाहे तो इस दूध में मिश्री भी मिलाकर पी सकते है और यह जुकाम और खांसी का बहुत ही बढ़िया नुस्खा है। शुगर के पेशेंट मिश्री की जगह चाहे तो स्टीविया और तुलसी का पाउडर मिलाकर ले सकते है।

  1. इलायची (ilaichi)

इलायची न केवल एक बहुत ही बढ़िया मसाला है बल्कि यह सर्दी और जुकाम से भी आपको बचाता है। जुकाम और खांसी होने पर आप इलायची को पीसकर अपने रुमाल पर लगाकर सूंघे, इससे सर्दी-जुकाम और खांसी भी ठीक हो जाती है। इसके अलावा आप इसे चाय में मिलाकर पीये, इससे आपको काफी आराम मिलता है।

  1. हर्बल टी (Herbal Tea)

सर्दी और जुकाम में औषधीय चाय पीना बहुत फायदेमंद सिद्ध होता है। सर्दी के कारण किसी को भी जुकाम, सिरदर्द, बुखार और खांसी होना बहुत ही सामान्‍य होता है, ऐसे में आपके लिए हर्बल टी पीना बहुत ही फायदेमंद है। इससे आपकी ठंडक दूर होती है और आपको पसीना आता है जिससे शरीर को काफी आराम मिलता है। यदि जुकाम खुश्‍क हो जाये और कफ गाढ़ा, पीला ओर बदबूदार हो जाये और सिर में भी दर्द हो तो ऐसे में हर्बल टी पीना काफी लाभदायक होता है|

  1. कपूर (Kapur)

सर्दी से बचने के लिए कपूर का प्रयोग भी काफी फायदेमंद माना गया है। कपूर की एक टिकिया को आप रुमाल में लपेट ले और बार-बार सूंघे, ऐसा करने से आपको काफी आराम मिलता है और बंद नाक भी खुल जाती है। इसके आलाव कपूर सूंघने से आपकी ठंड भी दूर होती है। कपूर की टिकिया का इस्तेमाल करने से  आप सर्दी और जुकाम से बचे रहते है|

  1. नींबू (Lemon)

गुनगुने पानी में एक नींबू को निचोड़कर पीने से सर्दी और खांसी में काफी आराम मिलता है। एक गिलास गरम पानी में एक नींबू और एक चम्मच शहद मिलाकर रात को सोने से पहले पीने से जुकाम में लाभ होता है। पका हुआ नींबू लेकर उसका रस निकाल ले और फिर इसमें शुगर डालकर इसे गाढ़ा बना लें, और फिर इसमें इसमें थोडा सा इलायची का पावडर मिला ले और इसका सेवन करने से बहुत आराम‍ मिलता है।

Click Here to Read:- Did You Know These 10 Super Foods Which Keep Kidney Healthy

  1. काली मिर्च (Black Pepper)

आधा चम्‍मच काली मिर्च के चूर्ण में एक चम्‍मच मिश्री को मिलाकर एक गिलास गर्म दूध को दिन में लगभग तीन बार पीने से बहुत आराम मिलता है। रात को 1-2 काली मिर्च चबाकर उसके ऊपर से एक गिलास गरम दूध पीने से काफी आरा‍म मिलता है। काली मिर्च को एक स्पून शहद में मिलाकर चाटने से भी सर्दी और खांसी ठीक हो जाती है।

दोस्तों, यह 10 नुस्खे बहुत ही आजमाए हुए और बहुत ही उपयोगी है इनका इस्तेमाल करने के बाद अपना एक्सपीरियंस कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *