डायबिटीज से बचने के 10 सरल नुस्खे

डायबिटीज से बचने के 10 सरल नुस्खे

loading...

डायबिटीज से बचने के 10 सरल नुस्खे

आज की तारीख में डायबिटीज रोग एक बड़ी भयावक महामारी का रूप ले चुका है, और आने वाले 20 वर्षों तक डायबिटीज के रोगियों की संख्या बढ़ती ही रहेगी। इसके बारे में बहुत कुछ बोला और लिखा गया है डायबिटीज के नियंत्रण और डायबिटीज के साथ एक स्वस्थ जीवन बिताने के बारे में, लेकिन इसके साथ ही डायबिटीज की रोकथाम करने के पहलू को भी ठीक से उजागर करने की जरूरत है। इस बीमारी की सबसे बड़ी परेशानी यह है कि आप यह नहीं कह सकते के शायद यह बीमारी आपको हो सकती है या नहीं। इसलिए, बेहतर है कि आप पहले से ही सही कदम उठाएं और इससे दूर रहें।

Click Here to Read:- 17 Stretches and Exercises to find Relief from Neck Pain

  1. अपने शुगर के स्तर की जाँच करें (Regular Checkup of Sugar Level)

बहुत सारे लोग पहले से ही डायबिटीज की बीमारी से पीढ़ित होते हैं। उनका (फास्टिंग शुगर 100-125 मिलीग्राम /डी एल) तक होता है और वह इस बात को बिलकुल भी जानते नहीं होते हैं। शुगर टेस्ट  करने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी के अगर आपको पहले से डायबिटीज है या नहीं या इसके आपको होने की संभावनाएं कितनी हैं। अगर आपको प्रीडायबिटीज है, तो आप इसे रोकने के लिए पहले से ही सही कदम उठा सकते हैं और इसे अपरिवर्तनीय डायबिटीज में बदलने से कुछ हद तक रोक सकते हैं।

  1. अपना लाइफस्टाइल को बदलें (Change Your Lifestyle)

कभी-कभी, छोटे से परिवर्तन एक बड़ा फर्क ला सकते हैं। डायबिटीज को रोकने के लिए अपनी जीवनशैली में हस्तक्षेप (बदलाव) करना सबसे अच्छा उदाहरण है। डायबिटीज निवारण कार्यक्रमों में कई अध्ययनों ने ये साबित किया है कि डायबिटीज को आप आसानी से अपनी जीवनशैली में बदलाव कर और अपने में स्वस्थ परिवर्तन करके प्रभावी ढंग से रोका सकते है।

  1. स्वस्थ भोजन ही खाएं (Eat Healthy Food Only)

कम कैलोरी, खासकर कम संतृप्त वसा वाला आहार ही खाएं। परिक्षण से यह भी पता चला है कि, वसा (फैट) का सेवन टोटल कैलोरी की मात्रा में 30 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए जबकि खाने में संतृप्त वसा (सैचुरेटेड फैट) को सिर्फ 10 प्रतिशत तक ही प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। ताज़े फल, साबुत अनाज, सब्जियां, डेयरी उत्पादों और ओमेगा-3 वसा के स्रोतों को अपने आहार में शामिल कीजिये। इसके अलावा, फाइबर का सेवन भी ज़्यादा से ज्यादा कीजिये।

  1. अपने खाने को सीमित रखें (Control Your While Eating)

आप दिन में कितना खाते हैं और कब खाते हैं यह बहुत महत्त्वपूर्ण होता है। दिन भर में अपने भोजन को विभाजित करने से आप में मोटापे और डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। अनुपात हिस्सों में भोजन खाना खाने से निश्चित रूप से यह उपयोगी साबित होगा। खाने के पैटर्न में भी अनियमितता होने से ब्लड शुगर के स्तर में भारी परिवर्तन होने का कारण बन सकती है।

  1. खुद को शारीरिक रूप से सक्रिय रखे (Be Physically Active)

खुद को स्वस्थ रखने के लिए सबसे अच्छा तरीका व्यायाम या कसरत करना है। यह न केवल डायबिटीज को रोकता है अपितु एक सकारात्मक प्रभाव आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य पर भी डालता है। आप खुद को और ताज़ा और ऊर्जावान महसूस करेंगे।

अधिक मोटापे या वजन से ग्रसित लोगों को अपने रोजाना के कार्यों में व्यायाम को शामिल करना चाहिए। व्यायाम के 30 मिनट चाहे वह सरल गतिविधियों जैसे नृत्य, टेनिस, एरोबिक्स,  जल्दी चलने के रूप में हो, यह आपके डायबिटीज (टाइप 2) के जोखिम को 30-35 प्रतिशत तक कम कर देता है। अगर  आपको व्यायाम (कसरत) करने के लिए समय निकालना मुश्किल लग रहा है, तो आप चाहे तो अपने काम के विराम के बीच में या अपने कार्यालय परिसर में भोजन करने के बाद थोड़ी देर जरूर टहलना चाहिए। यह आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियमित रखेगा और आपको डायबिटीज होने का खतरा भी कम हो जाएगा।

  1. धूम्रपान मत करे (Quit Smoking)

जो लोग रोजाना धूम्रपान करते हैं, वह खुद को डायबिटीज होने का खतरा दुगुना कर देते हैं। आपको इस आदत को जल्दी से जल्दी छोड़ना पड़ेगा नहीं तो धूम्रपान से होने वाले अन्य परिवर्तन आपके स्वास्थ्य पर पूर्ण रूप से गलत प्रभाव छोड़ेंगे, जो आपकी सेहत के लिए बिलकुल भी सही नहीं होगा ।

  1. शराब पीना कम करे या बंद कर दे (Avoid Consuming Alcohol)

ज़्यादा शराब पीने से आप में मोटापा जल्दी से बढ़ने लगता है। मोटापे से डायबिटीज का खतरा भी बहुत बढ़ जाता है। अगर आपको प्रीडायबिटीज की शिकायत है, शराब ब्लड शुगर में वृद्धि का कारण बनकर आपको जल्दी ही डायबिटीज का रोगी बना सकता है, ऐसे में जितना हो सके कम शराब पिए या बिलकुल भी न पिए|

  1. पर्याप्त नींद ले (Take Enough Sleep)

रोज़ाना रात को सोने में कम से कम 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद बहुत ही जरूरी है। पर्याप्त नींद लेने से दिनभर में आपकी ऊर्जा का स्तर उच्चतम पर बना रहेगा|  साथ ही प्रयाप्त नींद उच्च कैलोरी वाले भोजन के लिए आपकी इच्छा को भी कम करने में मदद करेगी।

  1. तनाव मुक्त जिए (Live Stress Free)

जितना अधिक आप अपने जीवन में तनाव लेंगे उतना ही अधिक आप अस्वस्थ आदतों का पालन करेंगे। अध्ययन से पता चलता है कि तनाव के हॉर्मोन्स ब्लड शुगर के स्तर में परिवर्तन लाते हैं और सीधा-सीधा आपके डायबिटीज के जोखिम को कई तेजी से बढ़ाते हैं। आपको अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए योग , ध्यान का अभ्यास,  संगीत सुनना जैसी कोई भी गतिविधि करनी चाहिए जो आप को तनाव से मुक्त और खुश रख सके |

Click here to read:- Electronic Cigarette – 10 Interesting Good and Bad Facts to Know about Smoke Damage

  1. नियमित हेल्थ चेकअप करवाए (Regular Checkup)

ऐसा कोई सबूत आजतक नहीं मिला है जिससे के यह पता चल सके के डायबिटीज को हमेशा के लिए रोका जा सकता है। जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती जायेगी, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और अन्य कई स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम आपके जीवन भी बढ़ता जायेगा है, जिनमें से कई जोखिम डायबिटीज से भी जुड़े हैं। इसलिए, 70 साल की उम्र के बाद, हर साल नियमित रूप से पूर्ण स्वास्थ्य जांच कराना ज़रूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *