डायबिटीज से बचाएंगे यह 30 नुस्खे

डायबिटीज से बचाएंगे यह 30 नुस्खे

loading...

डायबिटीज से बचाएंगे यह 30 नुस्खे

डायबिटीज से बचाएंगे यह 30 नुस्खे – डायबिटीज एक अत्यंत ही खतरनाक बीमारी है। अगर इस बीमारी को सही वक़्त पर नहीं रोका गया तो इसका परिणाम जानलेवा भी बन सकता है। आज केवल भारत में 5 ही करोड़ से अधिक व्यक्ति डायबिटीज के शिकार हैं। इसका रोग का मुख्य कारण है असंयमित तरीके का खानपान, मानसिक दबाव या तनाव, मोटापा, व्यायाम या किसी भी प्रकार के शारीरिक श्रम की कमी। यही कारण है के यह रोग हमारे देश में ही नहीं साड़ी दुनिया में बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। यह बीमारी शरीर में अग्नाशय द्वारा इंसुलिन के स्त्राव के कम हो जाने के कारण होती है।

ब्लड शुगर स्तर बढ़ जाता है, और साथ ही इस बीमारी के मरीजों में रक्त कोलेस्ट्रॉल, अधिक वसा के कारन शरीर के ऑर्गन भी असामान्य हो जाते हैं। जिससे के धमनियों में बदलाव होते हैं। डायबिटीज के मरीजों में आँखों, मस्तिष्क, गुर्दों, स्नायु, हृदय के क्षतिग्रस्त होने से इसके गंभीर, जटिल तथा इस घातक रोग का खतरा बढ़ जाता है। डायबिटीज होने पर पैदा होने वाली तकलीफों की रोकथाम के लिए नियमित व्यायाम, व्यक्तिगत स्वास्थ्य, आहार और संभावित इनसुलिन इंजेक्शन अथवा डॉक्टर के सुझाव के कारण खाने वाली दवाइयों का सेवन आदि कुछ तरीके हैं। लेकिन इसके अलावा भी हम अन्य कुछ उचित तरीको अपनाये तो डायबिटीज को काफी हद तह हम नियंत्रण कर सकते है।

Click here to read:-  10 Super Vegetable Food for Diabetes Medications

निम्नलिखित ये कुछ ऐसे उपाये जिन्हें करने से हम डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी को कंट्रोल कर सकते है।

  1. वेट मनेजमेंट | Weight Management

वेट मनेजमेंट मतलब अपने शरीर को बिलकुल संतुलित रखना। डायबिटीज जैसी बीमारी में रोगी को अपने वजन को कंट्रोल में रखना बहुत ही जरुरी होता है क्योंकी डायबिटीज जैसा रोग ज्यादातर मोटापे बढ़ने की वजह से ही होता है।

  1. एक्सरसाइज | Exercise

रोजाना सही तरीके से किया गया व्यायाम हमे अपने अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में काफी मदद करता है। अध्ययन से पता चलता है की रोजाना एक्सरसाइज करने से हमारा मटैबलिज़म भी एकदम अच्छा रहता है जिससे से के हमे खाना पचाने में सहायता मिलती है और जो की डायबिटीज के रिस्क को भी कम करता है।

  1. अवोइड ट्रांस फैट | Avoid Trans Fat

ट्रांस फैट हमारे शरीर में प्रोटीन को ग्रहण करने की ताकत को कम करता है। और इसकी वजह से हमारे शरीर में इन्सुलिन की कमी हो जाती है। और फिर हमारे शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने लगता है।

  1. नो शुगर | No Sugar

अपने खाने में शुगर यानी के चीनी का कम से कम इस्तमाल करे क्योंकि कम चीनी हमारे शरीर में इन्सुलिन को संतुलित करना आसान है, अत्याधिक चीनी या चीनी युक्त खाद्य पदार्थ किसी भी सूरत में हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं है|

  1. रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट ना खाए | Avoid Refined Carbohydrates

अगर आप अपने ब्लड शुगर को कण्ट्रोल में करना चाहते हैं तो आपको वाइट चावल, पास्ता, राइस पफ, पॉपकॉर्न, और वाइट फ्लौर जैसी खाद्य पदार्थो से बचना होगा| डायबिटीज होने पर हमारा शरीर  कार्बोहाइड्रेट्स को आसानी से या बिलकुल भी पचा नहीं पता है। और यही वजह है के शुगर आपके शरीर में काफी तेज़ी से जमा/इक्कठी होने लगती है।

  1. फाइबर | Fiber

फाइबर युक्त आहार ले क्योक्नी ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। अवशोषित फाइबर हमारे ब्लड में शुगर की अधिक मात्रा को सोख लेता है और शरीर के इन्सुलिन को नार्मल करके रोगी के डायबिटीज को नियंत्रित करता है।

  1. धूम्रपान ना करे | Avoid Smoking

लम्बे समय तक धूम्रपान करने से लोगो को हृदय रोग होने की सम्भावना बढ़ जाती है और हार्मोन भी प्रभावित होने शुरू हो जाते है। जिनती जल्दी हो सके धूम्रपान की आदत छोड़ दे, ये आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहेगा ही साथ ही आपकी डायबिटीज भी कंट्रोल रहेगी।

  1. ताजे फल | Fresh Fruits

फलो में प्राकृतिक चीनी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। और ये प्राकृतिक चीनी आपके शरीर के मिनरल्स और विटामिन्स की कमी को पूरा करने में सहायक है साथ ही यह आपकी शुगर को भी कंट्रोल में रखती है। केला इस बीमारी में लिए सबसे अच्छा फल है।

9. ताज़ी सब्जियां खाए | Eat Fresh Vegetables

ताज़ा सब्जियों में जिंक, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम और अन्य कई प्रकार के आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते है। और यह हमारे शरीर को पोषक तत्व प्रदान करने में काफी सहायक होते है। जिस कारण हमारा हृदय और नर्वस सिस्टम भी चुस्त और तंदरुस्त रहता है। इससे आपका शरीर आवश्यक इंसुलिन ही बनाता है।

  1. ग्रीन टी | Green Tea

रोजाना एक कप हरी चाय यानि के ग्रीन टिया पीने से हमारे शरीर की गंदगी साफ होती है। और ग्रीन टिया में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके ब्लड शुगर को भी बढ़ने नहीं देता और नार्मल रखता है।

Click here to read:-  7 Tips to Increase Good HDL Cholesterol

  1. कॉफ़ी | Coffee

कैफीन युक्त चाय हो या कॉफ़ी यह शुरू से ही हृदय रोगों की संभावना को बढ़ाने के लिए जानी जाती है। लेकिन अगर हम इसका कम से कम प्रयोग करे तो इससे हमारे ब्लड शुगर भी कंट्रोल करने में मदद होगी। क्योंकी कैफीन खाने की भूख को कम करने में काफी सहायक मन जाता है। और यही वजह है के हमारे शरीर में अनचाहा फैट जमा नहीं हो पाता है।

12. छोटे छोटे अन्तराल में भोजन ले | Eat Something in Short Gaps

अध्ययन से ये भी पता चलता है की थोड़े-थोड़े अन्तराल में कुछ न कुछ अवश्य खाते रहे, क्योंकि ऐसा करने से से हमारे शरीर में पोषक तत्व ज्यादा अच्छे तरीके से अब्ज़ोर्ब होते है। और शरीर में फट कम मात्रा में जमा होता है। जिससे के इन्सुलिन नार्मल रहती है।

13. हृदय स्‍वास्‍थ्‍य | Heart Health

डायबिटीज की शुरुवात के साथ ही सबसे पहले रोगी के हृदय पर इसका सबसे बुरा प्रभाव पढ़ता है। इसलिए डायबिटीज के चेकअप के साथ आपको अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर भी नजर रखने की जरूरत है।

  1. लाल मांस से बचें | Avoid Red Meat

लाल मांस में फोलिफेनोल्स नमक तत्त्व पाया जाता है जो की हमारे ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बहुत बढ़ा देता है। लाल मांस में कई प्रकार के जटिल प्रोटीन पाए जाते है, जो के बहुत धीरे से पचता है इसलिए लाल मांस मेटाबोलिज्म को धीमा कर देता है और इसकी वजह से इंसुलिन के बहाव पर बहुत असर पढ़ता है।

  1. दालचीनी पाउडर | Cinnamon Powder

खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ दालचीनी पाउडर आपके ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रखता है।

  1. स्ट्रेस मनेजमेंट | Stress Management

अच्छे नेर्वेस सिस्टम के लिए ऑक्सीटोसिन और सेरोटोनिन जिम्मेदार होते है। अड्रेनलन के शरीर में रेलिज़ होने पर भी बहुत अधिक तनाव में इंसुलिन के बहाव से कोई फर्क नहीं पड़ता है। हाई ब्लड शुगर को कण्ट्रोल में रखने का ये सबसे शक्तिशाली तरीका है की आप हमेशा स्ट्रेस से दूर रहे।

17. हाई प्रोटीन डाइट | High Protein Diet

जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत है उन्हें हमेशा हाई प्रोटीन वाली डाइट ही खानी चाहिए क्योंकी ये उनके शरीर के एनर्जी के लेवल को कंट्रोल करता है।

  1. फास्ट फूड्स से बचें | Avoid Fast Food

डायबिटीज के मरीजों को न सिर्फ नमक, चीनी और कार्बोहाइड्रेट से हमेशा दूर रहना चाहिए बल्कि उनको ट्रांस फैट से बनी कोई भी चीज़ खाने में नहीं देनी चाहिए। ब्लड शुगर को काबू में करने के लिए उन्हें फ़ास्ट फ़ूड से हमेशा दुरी बनाये रखनी चाहिए|

  1. नियमित ब्लड शुगर चेक करे | Regular Blood Sugar Checkup

आप एक ब्लड ग्लूकोस मोनिटर खरीद ले जिससे के आप घर पर ही अपने के शुगर लेवल को चेक कर सके और लेवल जान सकते है। इसमें आपके रक्त की कुछ ही बूंदे चाहिए होती है जिससे के आप ये जान सकते है की आपका ब्लड शुगर नार्मल सिचुएशन में है या नहीं।

  1. रेगुलर चेक अप | Regular Checkup

डायबिटीज के रोगियों को रोजाना ही चेकअप की जरुरत होती है। रोजाना चेक अप होने से ही उन्हें उनके ब्लड शुगर लेवल का पता चलता है|

Click Here to Read:- Did You Know These 10 Super Foods Which Keep Kidney Healthy

21.अच्छी नींद ले | Take Good Sleep

अध्ययनों से हमे यह पता चला है की एक वयस्क इन्सान को रोजाना हर रात 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए, इससे किसीको भी डायबिटीज होना का खतरा बहुत कम हो जाता है| पर कम सोने वाले लोगो में इसका खतरा हमेशा बना रहता है| इसके पीछे का विज्ञान यह कहता है कि नींद हमारे मस्तिष्क को शांत और हमारे हर्मोनोस को बैलेंस रखता है। उसी दूसरी तरफ कम नींद से लोगो का हार्मोनल बैलेंस बिगड़ जाता है।

22. नमक कम खाए | Reduce Salt Intake

अगर आपको अपनी डायबिटीज को नियंत्रित में रखन है तो नमक जितना हो सके उतना कम खाए। नमक हमारे शाएर में आसमाटिक बैलेंस को बनाये रखता है। और अगर शरीर में इसका बैलेंस बिगड़ जाये तो ये शरीर में हार्मोनल डिसऑर्डर पैदा करने लग जाता है।

  1. चोट की देखभाल करे | Take Care of Injury

डायबिटीज में हमारे शरीर का प्रतिरक्षा प्रणाली यानी के इम्यून सिस्टम बहुत कमज़ोर हो जाता है और यही कारण के जिसकी वजह से चोट कोई भी जल्दी से ठीक नहीं होती है। इसलिए जब भी आपको चोट या घाव हो जाये तो उसका जल्दी से जल्दी इलाज करना ही आपके लिए उचित होगा|

  1. खूब पानी पिये | Drink More Water

पानी हमारे शरीर में हाई शुगर के कंटेंट को रोकता है। रोजाना 2.5 लीटर पानी पीने से ना केवल हमारा शरीर अच्छे से काम करता है बल्कि यह हमारे में हृदय और डायबिटीज जैसे रोगों की संभावना को भी कम करता है।

25. लीन मीट खाएं | Eat Lean Meat

नॉन वेजिटेरियन लोगो के लिए लीन मीट सबसे अच्छा मन जाता है क्योंकी इसमें प्रोटीन अत्यधिक मात्र में पाया जाता है जो के शरीर के लिए अच्छा होता है।

  1. ज्यादा कैल्शियम खाए | Eat More Calcium

अगर लोग रोज़ अपने भोजन में कैल्शियम या कैल्शियम के सप्लीमेंट ले तो वह काफी हद तक डायबिटीज होने की संभावना आसानी से कम कर सकते है।

  1. सिरका | Vinegar

अगर आप सिरका को अपने खाने के साथ लेते है तो ये आपके ब्लड शुगर लेवल को कम रखने में काफी मदद करता है। आप सिरके को सीधा लेने की जगह सलाद में डालकर भी ले सकते है, और चाहे तो प्याजे में सिरका डालकर भी ले सकते है| पंजाब में तो सिरके वाले प्याज का काफी प्रचलन है|

  1. सोया | Soya

डायबिटीज के रोगियों के लिए सोयाप्रोटीन बहुत अच्छा खाद्य पदार्थ मन जाता है। सोया में इसोफ़्लवोनेस नमक तत्त्व पाया जाता है जो के ब्लड में शुगर की मात्र को कम करता है और शरीर को भी स्वस्थ और तंदरुस्त रखता है।

Click here to read:-  Did You Know These 10 Natural Home Remedies for the Treatment of Burns

  1. कोलड्रिंक या मिलावटी ड्रिंक से दूर रहें | Stay Away From Cold drinks And Other Drinks

बेवराजेस और कोल्ड ड्रिंक्स से हमेशा दूर रहने में भलाई है क्योंकी ये ब्लड में शुगर लेवल को बहुत अधि मात्र में बढ़ा देता है। इनमें जिस प्रकार की शुगर पाई जाती है उनमें सिर्फ कैलोरीज ही होती है जो के डायबिटीज के रोगियों के लिए तो क्या सभी के लिए खतरनाक साबित होती है।

  1. सूरज की रोशनी में बैठे | Sit in Sun rays Daily

अध्ययन हमे यह बताते है की थोड़ी देर सूरज की रौशनी में बैठने से हमारे शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिलता है जो हमारे शरीर में प्राकृतिक र्रोप से इन्सुलिन बनाता है। अगर आपके शरीर में किसी भी प्रकार से विटामिन डी की कमी हो जाए तो आपके इन्सुलिन का लेवल कम हो जायेगा। ऐसे में सूरज की रौशनी के नीचे बैठना या सैर करना एक आसान उपाय है डायबिटीज को कण्ट्रोल रखने में। पर जरुरत से ज्यादा भी सूरज की रौशनी में नहीं रहना चाहिए क्योंकि इससे आपको स्किन कैंसर की बीमारी भी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *