डिप्रेशन को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Depression

डिप्रेशन को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Depression

loading...

डिप्रेशन को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Depression

अकसर डिप्रेस्ड (Depressed) लोग खुद को कमरे में बंद कर इस बीमारी (disease) से छुटकारा पाने का हल ढूंढ़ते हैं या फिर दोस्तों (friends) के बीच समय बिताते हैं, उनसे सलाह लेते हैं ताकि वह जल्द (soon) ही इससे दूर हो सके। हम आपको आज बताएगा सबसे हैरान (shock) कर देने वाली डिप्रेशन (depression) की इलाज… जी हां, अपने डाइट को थोड़ा सा चेंज कर देने से आप डिप्रेशन (depression) से निजात पा सकते हैं। डिप्रेशन को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय

क्यों चौंक गए ना… दरअसल हमारे किचन (kitchen) में ऐसे कुछ मसाले मौजूद हैं जिनको रोजाना खाने में उपयोग करने से आपकी यह डिप्रेशन (depression) की समस्या दूर भाग जाएगी और आपका मूड (mood) भी फ्रेश हो जाएगा। ज्यादातर लोग इस बीमारी (disease) से पीछा छुड़ाने के लिए कई महंगी-महंगी दवा (medicine)ईयां खाते हैं, लेकिन अब डिप्रेशन (depression) में खर्च होने वाले पैसे आपके बच जाएंगे क्योंकि दवाई (medicine) का ही काम करेगी घर की रसोई में रखें मसालें।

आइए बताते हैं उन मसालों (masala) के नाम जिनको अपने डाइट में शामिल करने से आपको बहुत फायदा (benefit) पहुंचेगा

Review I Love Panic Attacks – Know How To Overcome Anxiety and Stress Problems

डिप्रेशन को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Depression

दालचीनी | Cinnamon

सबसे पहले नाम आता है दालचीनी (cinnamon) का। इसमें एक अलग सी महक होती है। यह आपके दिमाग को एक्टिव (active brain) रखने का काम तो करता ही है साथ ही यह आपके मूड को भी फ्रेश (fresh mood) करता है। यही नहीं, यह आपकी याददाश्त को भी बढ़ाने में भी बहुत लाभदायक (benefit) है।

केसर | Kesar

क्या आप जानते हैं कि केसर को खुशी (happiness) का मसाला भी कहा जाता है। अध्ययनों की मानें तो केसर के इस्तेमाल से टेंशन (tension) दूर होती है। ये मूड को लाइट करने का काम करता है।

हल्दी | Turmeric

हर दर्द (pain) की दवा (medicine) कहलाने वाली हल्दी, डिप्रेशन (depression) को भी दूर भगाने का काम बखूबी करती है। पीली हल्दी (yellow turmeric) के इस्तेमाल से ऐसे लोगों के मूड बहुत अच्छा (good) हो जाता है। बता दें कि हल्दी में एंटी-इन्फ्लामेट्री और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा (good quantity) पायी जाती है, जो आपके मूड को बेहतर बनाने का काम करता है।

कस्तूरी मेथी | Kastoori Methi

यह आपके खाने (taste of food) का स्वाद तो बढ़ाती ही है साथ ही डिप्रेशन (depression) को भी कम करती है। इसकी खूशबू (fragrance) ही काफी है आपका मूड खुशनुमा (happy) बनाने के लिए।

डिप्रेशन को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Depression

डिप्रेशन से बचने के अन्य उपाय | Other Remedies To Get Relief From Depression

डिप्रेशन से छुटकारा – घरेलू उपाय | Home Remedies For Depression

  1. जब भी आप डिप्रेशन (depression) में होते हो, तो आप को संतुलित आहार लेना चाहिए जैसे फल, सब्जी, मांस आदि खाने से मन खुश (happy) रहता है।
  2. तनाव (stress) या डिप्रेशन (depression) से दूर रहने के लिए व्यायाम सबसे अच्छा माना जाता है। व्यायाम करने से सेहत (health) तो अच्छी होती है और साथ ही शरीर में सकारात्मक (positive) उर्जा का संचार होता है।
  3. अगर आप जॉब (job) करते हो और काम करके थक चुके हो तो ऐसे में आप को कुछ समय के लिए छुट्टियां (holiday) लेनी चाहिए। ताकि आप डिप्रेशन (depression) को आसानी (easy) से दूर कर सकें।
  4. जब भी आपको जिंदगी (life) में कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़े तो आप को किसी से मदद मांगने (taking help) में शर्म नहीं करनी चाहिए।
  5. यदि आप का वजन (weight) अधिक है जिसके कारण आपको अवसाद (depression) प्राप्त हो रहा है, तो आपको चाहिए की आप अपने वजन (weight) को कम करें, ऐसा करने से आपका मुड़ सामान्य (normal) हो जाएगा।
  6. यदि आप अपने जीवन (life) में अच्छे दोस्त बनाते हो, तो वह आपको सहानुभूति के साथ-साथ सही सलाह (suggestion) भी देते हैं।
  7. जो लोग आप को पसंद (like) नहीं करते और आप को दूसरो के सामने गिराने की कोशिश (try) करते हैं, ऐसे लोगो से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। ऐसा करने से आप का मन शांत (calm) रहता है।
  8. जब आप अपनी पूरी नींद लेते हैं तो आप को सकारात्मक (positive) उर्जा की प्राप्ति होती है। इसलिए हमें रात (night) को सात से आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए।
  9. जब भी आप का मुड़ खराब (bad mood) हो, तो आपको संगीत के साथ नाता जोड़ लेना चाहिए। क्योंकि जब आप संगीत (music) के साथ नाता जोड़ते हैं, तो आप अपना सारा गम भूल जाते हो और आप का मुड़ (mood) ठीक हो जाता है।

डिप्रेशन को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Depression

डिप्रेशन में खाएं दही! क्या कहता है शोध? | Research Says Eat Curd In Depression

जिन लोगों को पेट की परेशानियां (stomach problems), जैसे अपच, कब्ज और गैस जैसी बीमारी (disease) हो उनके लिए दही एक बेहतर आहार है। उसी तरह दही अवसाद (depression) या डिप्रेशन (depression) में एक दवा (medicine) के रूप में काम करता है। अमरीका में एक शोध (research) में एक्सपर्ट ने दावा किया है कि दही में मौजूद बैक्टीरिया अवसाद (depression) के लक्षणों को पलटने का दम रखते हैं। शोध (research)कर्ताओं का कहना है कि हमारी आंतों में मौजूद बैक्टीरिया (bacteria) किन्यूरिनिन रसायन के स्तर को प्रभावित करता है, जो अवसाद (depression) बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं। यह शोध (research) डॉ. गॉल्टिए की टीम ने पहले चूहों को दही खिलाकर किया। उन्होंने शोध (research) के सकारात्मक (positive) नतीजे मिलने की उम्मीद जताई थी।

Click Here To Read:- 10 Depression Symptoms And Warning Signs

डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए खाएं अखरोट | Eat Walnut To Get Relied From Depression

डिप्रेशन (depression) से छुटकारा पाने के लिए आप अखरोट का सेवन (eat) करते हैं। अखरोट में कई न्यूरोप्रोटेक्टेक यौगिक होते हैं, जिसमें विटामिन ई (vitamin E), फोलेट, मेलाटोनिन, ओमेगा -3 वसा और एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं। अनुसंधान (research) से पता चलता है कि अखरोट का सेवन (eat) मस्तिष्क के स्वास्थ्य में मदद कर सकता है। अखरोट (walnut) आपके मनोदशा को बेहतर बनाते हैं तथा आपको खुश (happy) करते हैं और अवसाद (depression) से बचाते हैं।

अखरोट में मौजूद मैग्नीशियम (magnesium) आपके मूड को बढ़ाने तथा आपके शरीर और कोशिकाओं (tisue) की वृद्धि को मजबूत करने के लिए जिम्मेदार है। अखरोट (walnut) में उपस्थित पॉलिफेनोल और एंटीऑक्सिडेंट (anti oxidant) तंत्रिका कनेक्शन और मस्तिष्क के स्वास्थ्य (health) में सुधार करते हैं।

अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड (fatty acid) के सबसे अमीर प्लांट बेस्ड स्रोतों में से एक हैं, और कई अध्ययनों (research) ने यह दर्शाया है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड मस्तिष्क (brain) समारोह का समर्थन करते हैं और अवसाद (depression) के लक्षणों को कम करते हैं। मस्तिष्क के अलावा अखरोट (walnut) के लाभ में चयापचय में सुधार और हड्डी का स्वास्थ्य (health) भी शामिल है। इसलिए नियमित रूप से अखरोट का सेवन (eat) करना चाहिए।

डिप्रेशन को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Depression

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *