डेंगू बिना बुखार - डेंगू हो सकता है बिना बुखार के भी, बिलकुल नजरअंदाज न करें ये लक्षण

डेंगू हो सकता है बिना बुखार के भी, बिलकुल नजरअंदाज न करें ये लक्षण

loading...

डेंगू हो सकता है बिना बुखार के भी, बिलकुल नजरअंदाज न करें ये लक्षण

डेंगू बिना बुखार – डेंगू का सबसे अहम् लक्षण बुखार को ही माना जाता है। मगर एम्स में डॉक्टरों द्वारा की गयी केस स्टडी से इस बात का खुलासा हुआ है के कई बार बिना बुखार आए भी लोगो को डेंगू हो सकता है। जी हां, यह बात बिलकुल सच है, ऐसा हो सकता है के मरीज को बुखार न आए मगर फिर भी वह डेंगू के वायरस से प्रभावित हो सकता है। इस प्रक्कर से हुआ डेंगू रोगी के खतरनाक हो सकता है क्योंकि इस बुखार का बिना कोई लक्षण दिखे रोगी इसे नजरअंदाज कर सकता हैं और ऐसे में डेंगू का वायरस पूरे शरीर पर हावी हो सकता है।

Click here to read:-  14 Things You Should Know About Dengue Fever

सिर्फ थकान भी हो सकती है डेंगू का लक्षण | Fatigue Can Be A Reason Of Dengue Fever

दरअसल एक बार एक अस्पताल में काम करने वाली 50 साल की नर्स को काफी दिनों से लगातार थकान की प्रॉब्लम हो रही थी। और जब डॉक्टरों ने उसका ब्लड टेस्ट किया, तो उसके खून में डेंगू के वायरस पाए गए जबकि उस नर्स महिला को बुखार बिलकुल भी नहीं आ रहा था।

टेस्ट में यह पता चला के नर्स मरीज के ब्लड में रेड सेल्स,  व्हाइट सेल्स और प्लेटलेट्स की संख्या काफी कम है। और साथ ही उसके खून में शुगर की मात्रा अत्याधिक् पाई गई। और फिर जब इसके बाद डॉक्टरों ने उस महिला नर्स का एनएस1 एंटीजेन टेस्ट (डेंगू का एक टेस्ट) किया, जिसमे उसका रिजल्ट पॉजिटिव निकला। तो डॉक्टरों ने इसके बाद जब नर्स महिला का आर-पीसीआर (डेंगू का ही एक और टेस्ट) किया, तो उसमें भी डेंगू वायरस की पुष्टि हुई। इस जांच की केस स्टडी ‘द एसोसिएशन ऑफ फीजिशियन्स ऑफ इंडिया जर्नल’ में भी पब्लिश की गई है। डेंगू बिना बुखार

बुजुर्गों और डायबिटीज के मरीजों को खतरा | More Risk of Dengue To Old Peoples And Patients Of Diabetes

डॉक्टर्स के अनुसार उम्रदराज लोगों में और डायबिटीज के मरीजों में और कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों में बुखार आए बिना ही डेंगू होने की संभावना प्रबल रहती है। डॉक्टरों के मुताबिक अगर ऐसे में मरीज को बिना बुखार आए लगातार थकान की शिकायत रहती हो, तो उन्हें डेंगू का टेस्ट करवा लेना चाहिए। जिन-जिन इलाकों में डेंगू बुखार का वायरस फैला हुआ है, वहां इस प्रकार के डेंगू की संभावना अत्याधिक रहती है।

Click here to read:-  10 Home Remedies to Increase Blood Platelets of Dengue Patients

ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान | Beware When You See These Symptoms

डेंगू के कुछ ऐसे मरीज जिनको बुखार नहीं होता,  ऐसे में उनमें शरीर में दर्द, बेचैनी, उल्टी और शरीर में कमजोरी जैसे लक्षणों को देखकर इस बुखार की पहचान की जा सकती है। और ऐसे लोग जिनमें लगातार आलस, लो ब्लड प्रेशर, थकान, कमजोरी आदि की समस्या हो, उन्हें तो तुरंत ही चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए और अपने डेंगू टेस्ट करवाना चाहिए। अगर आपके ब्लड में किसी भी प्रकार से व्हाइट ब्लड सेल्स, रेड ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स का काउंट कम दिख रहा है, ऐसे में आपको डेंगू हो सकता है तो जल्द से जल्द डेंगू की जांच होना बहुत जरूरी है।

डेंगू बिना बुखार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *