तनाव और गुस्से से बचने के 12 सरल नुस्खे

तनाव और गुस्से से बचने के 12 सरल नुस्खे

loading...

तनाव और गुस्से से बचने के 12 सरल नुस्खे

आधुनिक जीवन (life) शैली जीते हुए हम व्यस्तता के चलते न तो अपने आप को समय (time) दे पाते हैं न ही अपने परिवार को। भागदौड़ भरी जिंदगी (life) में हम आए दिन तनाव और गुस्से (anger) से घिरे रहते हैं। जिससे हम न सिर्फ अपनी सेहत खराब (bad health) करते हैं बल्कि कम उम्र में ही बीमारियां (diseases) हमें घेर लेती हैं। आइए जानें आखिर तनाव और गुस्से (anger) को दूर करने के कौन-कौन से नुस्खे (nuskhe) अपनाए जा सकते हैं।

  1. अपने आसपास के माहौल को शांत और खुश (happy) हाल बनाते हुए अधिक से अधिक तनावमुक्त (stress free) रहने की कोशिश करें, ऐसा करके आप तनाव और गुस्से (anger) से कोसों दूर रहेंगे।
  2. गुस्सा (anger) आने पर तुरंत प्रतिक्रिया न देते हुए लंबी-लंबी सांसे लें और उल्टी गिनती गिनना (count) आरंभ करें। इससे आपका मन भी शांत होगा और आप गुस्से (anger) पर भी काबू पा सकेंगे।
  3. अपनी सोच को positive रखें और positive बातें करें यानी आशावादी बनें।
  4. गुस्सा (anger) आने पर गुस्सा (anger) आने के कारण के बारे में सोचें और अपना ध्यान कहीं और लगाने की कोशिश (try) करें।
  5. व्यर्थ में किसी की चुगली (gossip) करने या किसी की बातों में आने से पहले अपने मन की सुनें। इससे आप किसी के प्रति अपने मन में द्वेष (jealousy) नहीं पालेंगे और आपका मन भी शांत रहेगा।
  6. तनाव होने पर कुछ समय के लिए आंखे बंद कर लें और प्रणायाम करने की कोशिश करें।
  7. संभव हो तो गुस्सा (anger) और तनाव दूर करने के लिए कोई दवाई न लेकर अपने मन को मजबूत बनाएं और गुस्सा (anger) न करने का प्रण लें।
  8. अपनी नींद (sleep) पूरी करें क्योंकि कई बार नींद (sleep) पूरी न होने से भी चिड़चिड़ा पन होता है जिससे तनाव बढ़ना और गुस्सा (anger) आना जायज है।
  9. कोई काम सोच समझ (think properly) कर करें और किसी को भी कुछ भी बोलने से पहले दो बार (think twice) सोंचे, कहीं आप किसी का गलत तो नहीं करने जा रहें।
  10. अधिक गुस्सा (anger) आने या तनाव महसूस होने पर संगीत सुनें। कहते हैं संगीत से मन और दिमाग (brain) दोनों शांत होते हैं।
  11. अपने परिवार, साथी (partner), दोस्तों (friends) और कलीग्स के साथ अच्छा संबंध (relation) बनाए रखें। इससे आपके आसपास का माहौल हमेशा खुश (happy) हाल रहेगा।
  12. गुस्सा (anger) आने पर बहुत अधिक न खाएं बल्कि काम से कुछ देर का आराम (rest) लेकर गपशप करें या फिर आप कोई गेम (game) भी खेल सकते हैं।

इन टिप्स (tips) को अपनाकर आप निश्चित तौर पर तनाव और गुस्से (anger) से दूर रह सकेंगे और दिनभर तरोताजा भी महसूस (feel) करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *