तनाव दूर करने के 6 आसान तरीके | Easy Ways To Relive Stress

तनाव दूर करने के 6 आसान तरीके | Easy Ways To Relive Stress

loading...

तनाव दूर करने के 6 आसान तरीके | Easy Ways To Relive Stress

हर कोई लाइफ में तनाव (stress) का सामना करता है। कोई नौकरी न मिलने की वजह से, तो कोई वैवाहिक जीवन (life) और आर्थिक तंगी से। इसानों की लाइफ में यह कोई नहीं दावा कर सकता है कि उसके जीवन (life) में तनाव (stress) नहीं है। तनाव (stress) हर किसी के लाइफ में रहता है और रहेगा भी। आपको यह देखना है कि आप इसे कैसे डील (deal) करते हैं। आइए जानते हैं तनाव (stress) को दूर करने के लिए कुछ तरीकों के बारे में… तनाव दूर करने के 6 आसान तरीके

तनाव को एक अवसर के रूप में देखें| See Stress As A Chance

ज्यादातर हम ऐसी चीजों को लेकर तनाव (stress) में रहते हैं जिसके न होने पर भी जिंदगी (life) खुशी (happiness)-खुशी (happiness) बिताई जा सकती है। अगर आप तनाव (stress) को तनाव (stress) के रूप में न देखकर एक अवसर के रूप में देखते हैं तो इससे आपकी मानसिक क्षमता (mental strength) भी बढ़ेगी। यह चीज न केवल आपको कंफर्ट जोन (comfort zone) बाहर निकालेगी बल्कि आप अपनी क्षमता को भी पहचान पाएंगे।

Click here to read:- 7 Life Changing Lessons that Improved My Living

तनाव का कीजिए सामना | Face Your Stress

ऐसा देखा गया है कि जब कोई तनाव (stress) में होता है, तो इससे भागने के लिए वह दूसरी ऐसी चीजों में शामिल (add) हो जाता है, जो उन्हें कुछ समय के लिए प्लेजर या खुशी (happiness) देता है। यदि आप तनाव (stress) को पूरी तरह से दूर करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप शारीरिक (physical) और मानसिक स्थितियों में सुधार लाइए। यह आपको तनाव (stress) का सामना करने में सहायता (help) करेगा।

तनाव दूर करने के 6 आसान तरीके

समस्या के हल पर दीजिए ध्यान | Focus On Solving Problem

अपने दिमाग (brain) को इस तरह से तैयार कीजिए कि वह समस्या से डरने या तनाव (stress) में रहने की बजाय उसका हल (solution) निकाल सके। यह योग्यता किसी न किसी व्यक्ति (person) में होती है, लेकिन समय के साथ-साथ इसे विकसित (develop) की जा सकती है।

अपने सोशल नेटवर्क पर दीजिए ध्यान | Give Time To Your Social Network

यदि आप किसी समस्या या तनाव (stress) में हैं, तो दूसरों की सहायता (help) लेने में हिचकिचाइए मत। यदि आपको कुछ समझ (understand) नहीं आ रहा है तो आप परिवार के सदस्यों या दोस्तों की सहायता (help) ले सकते हैं। इससे आप अलग दृष्टिकोण से समस्या का हल (solution) निकाल पाएंगे।

नुकसान पहुंचाने वाली सॉल्यूशन की ओर न भागें | Get Relief From Your Problem

तनाव (stress) में होने की वजह से आजकल युवा ड्रग्स, शराब और धूम्रपान (smoking) जैसी चीजों की ओर जल्दी भाग रहे हैं। यह चीज उनके स्वास्थ्य (health) को पूरी तरह से बिगाड़ देगा। इससे तनाव (stress) तो जाएगा नहीं बल्कि समस्या और भी बढ़ जाएगी।

अपनी क्षमता को पहचानें | Know Your Capability

तनाव (stress) से यदि आपको छुटकारा पाना है, तो यह जानने कि कोशिश (try) कीजिए कि आपने अपनी क्षमता से क्या-क्या किया है और उसे याद (remember) कीजिए। अगर आपने किसी समस्या या तनाव (stress) से खुद को बाहर निकाला है और खुद को विजेता साबित किया है तो यह समस्या (problem) भी आपके लिए कुछ भी नहीं है। – मानसिक तनाव (stress) को दूर करने के टिप्स

Click here to read:-  10 Natural Treatments To Coming Out From Depression

तनाव दूर करने के 6 आसान तरीके

तनाव दूर करने के लिए कुछ और तरीके | Ways To Ger Relief From Stress

  1. टेंशन फ्री (tension free) रहने के लिए म्यूोजिक बहुत ही मददगार होता है। संगीत (music) आपके मन और दिमाग को शांत करने मे महत्वपूर्ण भूमिका (important role) निभाता है। इसलिए जब भी आप तनाव (stress) में हो कोई हल्काा म्यूसजिकल सॉन्गत सुनें।
  2. भागदौड़ भरी लाइफ में तनाव (stress) होना आम बात है, इसे दूर करने के लिए आप ध्यान लगा सकते हैं। मैडिटेशन (meditation), योगा, एक्सरसाइज और वॉक करें।
  3. यदि आप तनाव (stress) को खुद से दूर रखना चाहते हैं तो अच्छी नींद (sleep) लीजिए। ठीक से न सोने से तनाव (stress) वैसे ही बढ़ जाता है। आपको कम से कम 7 घंटे की नींद (sleep) जरूर लेना चाहिए। आप नींद से किसी भी प्रकार का समझौता (compromise) न करें। इसके अलावा आप उन आहारों का सेवन (eat) कीजिए पौष्टिकता से भरपूर हो और जिसमें विटामिन्स और मिनरल्स (minerals) शामिल हो।
  4. सकारात्मक (positive) सोच आपके मन को शांत करता है। अगर आप अपनी समस्या (problem) को दूसरे नजरिए से देखते हैं तो इससे आपको तानव को दूर करने में सहायता (help) मिलेगी। यह आपको नकारात्मक सोच से तो बचाएगा (safe) ही, साथ ही साथ आपके तनाव (stress) से भी दूर रखेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *