यह 15 नुस्खे केवल 10 मिनट में तनाव दूर भगाएं

यह 15 नुस्खे केवल 10 मिनट में तनाव दूर भगाएं

loading...

यह 15 नुस्खे केवल 10 मिनट में तनाव दूर भगाएं

तनाव दूर भगाएं – जिंदगी (life) सबसे बड़ा नाटक है। यहां किसके साथ कब और क्‍या हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। एक पल में हंसना (laughing) है, तो दूसरे ही पल आंखों में आंसू (tears) आ जाते हैं। सुख-दुख जो जीवन के दो पहलू हैं। लेकिन, सुख-दुख के इस खेल में यदि हम सकारात्मक (positive) रहें तो काफी हद तक दर्द (pain) को कम किया जा सकता है।

  1. जब टेंशन आए तो ये आजमायें | Try This In Tension

जिंदगी (life) सबसे बड़ा नाटक है। यहां किसके साथ कब और क्‍या हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। एक पल में हंसना (laughing) है, तो दूसरे ही पल आंखों में आंसू (tears) आ जाते हैं। सुख-दुख जो जीवन के दो पहलू हैं। लेकिन, सुख-दुख के इस खेल में यदि हम सकारात्मक (positive) रहें तो काफी हद तक दर्द (pain) को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे 15 उपाय जो हर वक्‍त हमें खुशी (happiness) दे सकते हैं।

  1. मुस्‍कुराइये कि आप खास हैं | Keep Smile Because You Are Special

वक्‍त कैसा हो भी, मुस्‍कुराने (smile) की कोशिश कीजिए। भले ही आपको ऐसा अहसास हो कि आपके जीवन (life) में इतना कठिन वक्‍त कभी नहीं आया, लेकिन अपने चेहरे पर मुस्‍कान (smile) कायम रखने का भरपूर प्रयास कीजिए। शोध (research) में यह साबित हो चुका है कि मुस्‍कान चाहे नकली ही क्‍यों न हो, वह हमें भीतर से सशक्‍त बनाती है और साथ ही दूसरों को प्रभावित (affect) भी करती है। इससे यह भी संकेत (sign) जाता है कि आपसे बात की जा सकती है और आप दूसरों (other peoples) की बात सुनने के लिए तैयार हैं।

Click here to read:- 7 Life Changing Lessons that Improved My Living

  1. ध्‍यान दिलाये आराम | Focus Will Give You Relief

यदि आप सकारात्मक (positive) रहना चा‍हते हैं तो ध्‍यान को अपने जीवन का अंग (part) बनाइए। रोजाना केवल पांच से दस मिनट का ध्‍यान ही आपको भावनात्‍मक (emotional) और शारीरिक रूप से ऊर्जावान बनाता है। ध्‍यान से आप प्रसन्‍न (happy) रहता हैं और साथ ही इससे आपके लिए आपको अपने अंतर्मन से जुड़ने में आसानी (easy) होती है।

  1. जानवरों से खेलें | Play With Animals

अपने पालतू जानवर (pet animal) के साथ वक्‍त बितायें। इससे न केवल आपको मानसिक खुशी (happiness) मिलेगी, बल्कि आपको कई अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी होंगे। शोध (research) में यह साबित हो चुका है कि पालतू जानवर (pet animal) रक्‍तचाप को नियंत्रित कर आपको मानसिक रूप से शांत (calm) बनाये रखने का काम करते हैं। जब पालतू जानवरों (pet animal) पर ध्‍यान नहीं दिया जाता, तो वे खुल को अकेला (alone) समझने लगते हैं। तो, उनके साथ समय बिताने से आप उन्‍हें और स्‍वयं दोनों का खुश (happy) रख सकते हैं।

  1. संगीत मन का मीत | Listen Good Music

जब कभी आपका मन उदास (sad) हो, तो फौरन अपना पसंदीदा संगीत सुनना शुरू कर दें। यह मूड (mood) सुधारने का कारगर उपाय है। यदि संभव हो तो सुनते-सुनते अपने पसंदीदा गीत (favorite song) को गुनगुना भी शुरू कर दें। तनाव (stress) को दूर कर स्‍वयं को ऊर्जावान बनाने का यह कारगर हथियार (effective weapon) है।

  1. सजना है मुझे | Makeup Is Good

खुद से प्‍यार (love) करें और सजना शुरू कर दें। सजने-संवरने से आप अपने बारे में बेहतर महसूस (feel) करते हैं। एक अच्‍छा और सुंदर कपड़ा न केवल आपके बाहरी रूप (inner ways) को संवारता है, बल्कि आपके मन को भी शांतचित करता है और साथ ही आपको भीतरी प्रसन्‍नता (inner happiness) भी देता है।

  1. हंसी मजाक से मिलेगी राहत | Funny Moments Will Give You Relief

मन दुखी होने पर आप फनी वीडियोज का सहारा (help) लीजिए। इस तरह के वीडियो आपके मूड (mood) को दुरुस्‍त कर आपके आत्‍म-विश्वास के स्‍तर को बढ़ाते हैं। फनी वीडियो (funny videos) देखकर आप हंसेते हैं जिससे हमारा इम्‍यून सिस्‍टम और हृदय गति (heart beat) सुधरती है।

  1. चॉकलेट की मिठास जगाए आस | Chocolate Is Good In Stress

चॉकलेट को अवसाद, तनाव (depression) दूर करने का उपयोगी तरीका माना जाता है। इसमें मौजूद थियोब्रोमाइन मस्तिष्‍क (brain) में ऐसी क्रिया उत्‍पन्‍न करता है, जिससे हम अधिक प्रसन्‍न रहते हैं। तो अगली बार आपको उदासी (sad) की कड़वाहट घेरे तो चॉकलेट की मिठास से उसे दूर भगाएं।

  1. कुदरत का आंचल खिलाये तन-मन | Spend Some Time In Nature

फूल (flower) आपकी मन को प्रसन्‍न करने वाली भावनाओं को बढ़ाते (increase) हैं। इससे हमारे व्‍यवहार पर सकारात्मक (positive) असर पड़ता है। इसके साथ ही फूलों 9flowers) का साथ आपकी मनोदशा पर दीर्घकाल तक सकारात्मक (positive) असर छोड़ता है। इससे आपके भीतर प्रसन्‍नता (happiness) और संतुष्टि का भाव उत्‍पन्‍न होता है।

  1. चुंइग गम मिटाये गम | Chewing Is Good

चुइंग गम (chewing gum) न केवल आपको ऊर्जावान महसूस (feel) कराती है, बल्कि साथ ही यह मस्तिष्‍क (brain) को अधिक ऑक्‍सीजन और ग्‍लूकोज प्रवाहित करने में भी मदद (help) करती है। जबड़ों की निरंतर चलने वाली प्रक्रिया आपके तनाव (stress) को दूर करने में मदद करती है और साथ ही आपको अधिक शांत (more peace) भी बनाती है।

  1. चलो घूमकर आएं हम | Go For Outing

जब आप उदास, तनाव और अवसाद (depression) महसूस (feel) करें, तो घूमने निकल जाएं। पैदल ही अपने आसपास टहलें। किसी ऐसे स्‍थान (place) की तलाश करें जो शांत हो। इससे आपका दिमाग एकाग्र (concentrate) होगा और आपको इस परेशानी से निकलने का कोई न कोई रास्‍ता (way) जरूर मिल जाएगा। पैदल चलने से मस्तिष्‍क (brain) में न्‍यूरॉन्‍स का स्राव होता है, जो मानसिक खुशी (happiness) देने का काम करते हैं। इससे आपका शरीर खुलता (opens body) है और दुख दूर होता है।

  1. करीबियों के जायें करीब | Meet Friends And Relatives

अपने दिल (heart) की बातों को अपने तक ही न रखें। आप परेशान करने वाले कारणों के बारे में अपने करीबियों (friends) से बात कर सकते हैं। इससे आपको दुख से निपटने में मदद (help) मिलेगी। इसके साथ ही चीजों को देखने का नया नजरिया भी आपके सामने (in front of you) आएगा।

Click Here To Read:- Top 10 Natural Ways to Actively Fight Depression

  1. नाचे मन मयूर | Dancing Is Good

टेंशन (tension) को दूर करने के लिए नाचना काफी अच्‍छा व्‍यायाम (exercise) माना जाता है। नाचने से आत्‍म-सम्‍मान में इजाफा (increase) होता है और साथ ही तनाव (stress) का स्‍तर भी कम होता है। इतना ही नहीं नाचने (dancing) से आपका शारीरिक व्‍यायाम भी होता है और आप अधिक फिट (fit) भी रहते हैं।

  1. साफ-सफाई ने टेंशन भगाई | Cleaning Relieves Stress

टेंशन (tension) दूर करने का एक तरीका (way) यह भी है। और इसके भी एक साथ कई फायदे (benefit) हैं। अगली बार जब आप दुखी अथवा उदास हों, तो बिना देर किये अपने आसपास सफाई (cleaning) शुरू कर दें। सफाई से न केवल आपको बेकार की चीजों से छुटकारा‍ (relief) मिलेगा, बल्कि साथ ही दिमाग को परेशान करने वाली व्‍यर्थ के तनाव वाले विचारों (waste thoughts) से भी निजात मिलेगी। इसके साथ ही आपका व्‍यायाम (exercise) होगा सो अलग।

  1. बाजा बजायें टेंशन भगाएं | Play Musical Instruments

बहुत उदास हैं, तो अपनी इस उदासी (sadness) को दूर करने के लिए गिटार उठायें और एक नयी धुन (new music) तैयार करें। और कुछ न हो तो टेबल को ही तबला (tabla) समझकर उस पर कुछ संगीत-लहरियां छेड़ दें। इससे आपका मूड (mood) सुधरता है और आप पहले से अधिक प्रसन्‍न महसूस (feel) करते हैं।

  1. किताब पढ़ें जनाब | Start Reading Books

अपनी मनोदशा को सही करने के लिए आप किताबों (books) के आगोश में जा सकते हैं। किताबे आपकी सबसे अच्‍छी मित्र (good friends) होती हैं। ये आपको कभी भी खाली हाथ नहीं लौटातीं। इनके पास हमेशा (always) आपको देने के लिए नयी सीख (new lesson) और दिशा होती है। अपने मूड (mood) को और हल्‍का करने के लिए आप कॉमिक्‍स भी पढ़ सकते हैं, ये भी आपको खुश (happy) रहने में मदद करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *