7 दिनों में पेट की चर्बी कम करने के 6 नुस्खे

7 दिनों में पेट की चर्बी कम करने के 6 नुस्खे

loading...

7 दिनों में पेट की चर्बी कम करने के 6 नुस्खे

पेट की चर्बी को कम करने के लिए चाय का सेवन कम करें।

बाहरी भोजन कम खाए|

वजन कम करने वाले व्यायाम को अपनाने।

हरी चाय पिए

पेट की बढ़ती वसा कई समस्याएं पैदा कर सकती है। सबसे पहले, यह आपके रूप को खराब कर देता है और स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बन सकता है। यह समस्या अनियमित भोजन और शारीरिक गतिविधि में कमी के कारण होती है।

इस समस्या का सामना करने के लिए, लोग ऐसे कुछ उपायों की तलाश में हैं जो उनके पेट पर जमा वसा को तुरंत गायब कर देंगे। लोग बहुत कोशिश करते हैं लेकिन वे सफल नहीं होते हैं। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ आसान और प्रभावी नुस्खे लाए हैं जो संग्रहीत वसा को आपके पेट पर से सात दिनों में ख़तम कर सकती हैं। आइये और हमारे साथ उन बहुत ही आसान नुस्खो के बारे में जानें:

उपवास

सप्ताह में एक दिन उपवास शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है। यदि आप खाने और पीने का बहुत शौक रखते हैं और खाद्य पदार्थ सामने आते ही खुद को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होते हैं, तो सप्ताह में एक दिन उपवास निश्चित रूप से रखा जाना चाहिए। इस समय के दौरान, केवल नींबू पानी, दूध, रस, सूप आदि जैसे पेय या फलों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। यदि आप चाहे तो एक सब्जी, सलाद या फल खा सकते हैं। सलाद शरीर के लिए लाभकारी होता है और साथ ही वजन घटाने में भी प्रभावी होता है|

Click Here to Read:-  21 Ways To Make Good And Healthy Relationship

योग

पेट वसा को कम करने के लिए योग एक अच्छा विकल्प है। नियमित रूप से योग शरीर पर जमा हुई चर्बी को कम किया जा सकता है। योग चुनने के दौरान पेट की चर्बी को कम करने वाले योग को चुनने के लिए सावधान रहें। योग शरीर को सभी प्रकार की बीमारियों से दूर रखता है। सूर्य नमस्कार, सर्वगासन, भुजंगसन, वज्रसन, पद्मसन, शालभसन हर दिन आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

जंकफूड से बचे

यदि आप पेट की चर्बी को कम करने के लिए गंभीर हैं, तो जंकफूड से दूरी रखें क्योंकि जंकफूड तेजी से वजन बढ़ाने के लिए काम करता है। कम तेल और मसालेदार खाना खाने की कोशिश करो। कभी-कभी उबली हुई सब्जिया खाना भी वजन कम करने के लिए फायदेमंद होती है। सामान्य आते के बजाय, आपको जौ और ग्राम के आटे की बनी चपाती भी खानी चाहिए।

शहद

वजन घटाने या मोटापा कम करने के लिए शहद भी बहुत फायदेमंद है। सुबह खाली पेट थोड़ी मात्रा में शहद को गरम पानी में मिलाकर पीएं और कुछ ही दिनों में अंतर देखें। इसके साथ, आपके पेट पर जमी चर्बी कुछ दिनों के भीतर गायब हो जाएगा।

हरी चाय का सेवन

यदि आप चाय के शौकीन हैं, तो दूध की चाय को कहिये ना और हरी चाय पीने की आदत डालिए| एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध हरी चाय, नींबू चाय या काली चाय लें। असल में, दूध की चाय पीने से आपकी मोटापा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

सैर करना मत भूलना

सुबह और शाम की सैर शरीर को तंदरुस्त रखती है। पेट की चर्बी को हटाने के लिए,  सुबह कुछ समय के लिए बाहर निकलें और रात के खाने के बाद कुछ समय के लिए पैदल चलें। इससे आप अतिरिक्त कैलोरी को आसानी से कम करने और पेट में अतिरिक्त चर्बी को कम करने में सक्षम होंगे।

तो, दोस्तों, यह है 7 दिनों में पेट की चर्बी कम करने के 6 नुस्खे. मुझे उम्मीद है यह आपको आपका वजन कम करने में बहुत सहायता प्रदान करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *