बालों को झड़ने से रोकेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे

बालों को झड़ने से रोकेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे

loading...

बालों को झड़ने से रोकेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे

बालों का झड़ना एक साधारण सी बात है, लेकिन अगर जरूरत से ज्यादा बाल झड़ने लगे तो आपको यह समझना चाहिए के आप बालों की प्रॉब्लम से गुजर रहे हैं। अगर आप बालों की समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते है तो आपको अपने बालों की देखभाल ठीक ढंग से करनी पड़ेगी|

आप जानते ही होंगे के रोजाना लगभग 100 बालो का झड़ना साधारण सी बात है लेकिन यदि अगर आपके इससे अधिक बाल झड़ने लगे तो यह आपके बालों के लिए नुकसानदेय हो सकता है और ऐसे में आपके लिए यह जरूरी है के आप बालों को सही पोषण दे। बालों को गिरने से रोकने के लिए आप नीचे दिए 5 घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। वैसे भी शरीर में किसी भी प्रकार की मुशील के लिए प्राकृतिक उपचार ही सबसे बढि़या मन जाता है और इसमें सबसे बढ़िया बात यह होती है के इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। तो आइए आज जानते हैं के बालों को झड़ने से रोकने के लिए कौन-कौन से घरेलू नुस्खें किफायती होते हैं।

Click here to read:-  Top 10 Natural Home Remedies to Control and Cure Dandruff

बालों के गिरने की समस्‍या | Problem of Hair Fall

यह तो हर कोई जनता हैं के आपकी पर्सनेलिटी को निखारने में आपके बालों की अहम भूमिका होती है, और ऐसे में जरूरी हो जाता है के आप अपने बालों की देखभाल अच्छे से करे| आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बतायंगे जिनको अपनाने में अधिक् मेहनत ना करनी पड़े और सभी चीजें आपको घर पर ही आराम से उपलब्ध हो जाए|

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपको स्वस्थ जीवनशैली अपनानी होगी|

आपको अधिक से अधिक मात्रा में पानी या अन्य और तरल पदार्थों का सेवन करना पड़ेगा जिससे के आप अपने बालों को झड़ने से रोक सके|

क्या आप जानते हैं बाल,त्वचा, रक्त, इत्यादि को हमेशा स्वस्थ रहने के लिए और अपने कार्य को सक्षमता से करने के लिए आपको हमेशा ही पानी की ज़रुरत पड़ती है।

मेंहदी लगाएं | Use Mehandi

अपने बालों को मजबूत देने और टूटने से बचाने के लिए आपको अपने बालों को भरपूर पोषण देना होगा और इसके लिए आपको अपने बालों में महीने में कम से कम एक बार मेहंदी अवश्य लगानी चाहिए। आप चाहे तो मेंहदी में अंडे की ज़र्दी को भी मिला सकते हैं।

दही लगाएं | Use Curd

बालों को सही ढंग से पोषण देने के लिए दही भी एक बहुत बढि़या उपाय है। और ऐसा करने के लिए आपको अपने बालों को धोने से ज्यादा नहीं तो कम से कम 30 मिनट पहले ही अपने बालों में दही लगानी होगी| अगर आप चाहे तो दही में नींबू का रस भी मिला सकते हैं। दही को अच्छे से लगा ले और अच्छी तरह से सूखने दें। इससे आपके बालों में चमक भी बनी रहेगी और आपके बालों में जान भी बनी रहेगी।

अंडे से मिले भरपूर पोषण | Egg Gives Nutrition

अंडा खाने से ना केवल आप सेहतमंद होते हैं बल्कि आप अंडे का बालों पर इस्तेमाल भी कर सकते है जिससे आपके बालों को अच्छा पोषण मिलेगा। बालों को धोने से ठीक एक घंटा पहले आप अपने बालो में अंडे की ज़र्दी लगाएं। अंडे में दही का इस्तेंमाल भी एक अच्छा विकल्प है हैं या फिर आप मेंहदी में घोल कर भी अंडे को अपने बालो में लगा सकते हैं।

Click here to read:-  8 Effective Therapy Exercises for Shoulder Pain

मालिश है जरूरी | Head Massage is Must

बालों में जान लाने के लिए आपको सर में तेल से मालिश करना भी बहुत जरूरी है। आपको सप्ताह में कम से कम एक बार एक घंटे तक अपने बालों की अच्छी तरह से मालिश करनी या करवानी चाहिए  और अपने स्कॉल्प पर हल्के-हलके हाथों से तेल लगाएं ताकि तेल आपके बालों की जड़ों में अच्छे से चला जाएं।

इन सब के अलावा आपको अपने आहार का भी अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि खाने-पीने की कमी से भी आपके बाल बहुत जल्दी गिरने लगते हैं। हमेशा तनाव से दूर रहें और आप धूम्रपान, एल्कोहल इत्यादि के सेवन से भी बचे और खाने में विटामिन डी भरपूर मात्रा में लें।

तो, दोस्तों यह है बालो को झड़ने से रोकने के 5 घरेलू नुस्खे, जो आपको कभी भी निराश नहीं होने देंगे, अपना एक्सपीरियंस हमारे साथ कमेंट बॉक्स में शेयर करे|

बालों को झड़ने से रोकेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *