यात्रा में डेंगू से बचने के 10 उपाय

यात्रा में डेंगू से बचने के 10 उपाय

loading...

यात्रा में डेंगू से बचने के 10 उपाय

यात्रा के दौरान वयस्‍क लोगो को डेंगू होने का खतरा अत्यधिक रहता है, क्‍योंकि वह लोग एक जगह से दूसरे जगह पर आते-जाते रहते हैं। और अलग-अलग जगहों पर आने-जाने के कारण उनका घूमना-फिरना ज्‍यादा रहता है। डेंगू ग्रस्‍त आदमी के लिए डेंगू से बचने का केवल एकमात्र उपाय है और वो है मच्छरों से बचना।

डेंगू बुखार जनित वायरल मच्छरों के काटने से ही फैलता है। हालांकि डेंगू के मछार का निवारण और नियंत्रण संभव होता है परन्तु यात्रा के दौरान डेंगू के बुखार से बचने के लिए आपका सावधानी बरतना बेहद ही जरूरी होता है।

तो दोस्तों, आइए आज जाने के डेंगू मछार के काटने से होने वाले बुखार से बचने के लिए आपको यात्रा के दौरान क्‍या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए|

Click here to read:-  10 Home Remedies to Increase Blood Platelets of Dengue Patients

यात्रा के दौरान डेंगू से कैसे बचें | How To Be Safe From Dengue While Traveling

  1. सबसे पहले तो आपको किसी भी प्रकार की यात्रा पर जाने से पहले यह सुनिश्चित करना होगा के आप जिस जगह पर जा रहे हैं वह कही डेंगू मछर से प्रभावित क्षेत्र तो नहीं और अगर यदि ऐसा है तो ऐसे में आपको वहां जाने से जितना संभव हो बचना चाहिए।
  2. फिर भी यदि आपका डेंगू प्रभावित क्षेत्र में जाना जरूरी है तो आपको मच्छरों से बचाव के लिए खुद को पूरी तरह उनसे बचाव की पूरी तैयारी के साथ जाना चाहिए।
  3. आप हमेशा ध्यान रखें के आप जिस जगह पर भी ठहर रहे हैं वहां कही गंदगी न हो या फिर भरा हुआ पानी जो के ढका हुआ न हो। अगर पानी है तो उसको ढकने पर अवश्य ध्यान दे|
  4. आप चाहे तो अपने साथ मॉसकीटो नेट यानि के मच्‍छरदानी भी ले जा सकते हैं, यह एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है| और इसका प्रयोग कर आप खुद को मच्छरों के काटने से बचा सकते हैं।
  5. यात्रा के दौरान आप पूरा समय पूरी बांह के कपड़े पहनें, इस प्रक्कर के कपड़ों के जरिए आप अपने शरीर को कवर करके रखे, ताकि आप डेंगू मच्छर के काटने से बचे रहे|
  6. अगर आपको डेंगू बुखार हो ही गया है टी इसका इलाज जल्द से जल्द करवाए ताकि आप इससे होने वाली परेशानियों को कम सके और फिर सह्मंद बन सके। डेंगू के बुखार में आपको ज्यादा से ज्यादा आराम करना चाहिए और शरीर में पानी की कमी को पूरा करना अत्यंत आवश्यक है। हालांकि डेंगू बुखार की बीमारी जानलेवा हो सकती है और पर साधारणत यह बीमारी अकसर 15 से 20 दिनों में ख़तम हो जाती है। ज्यादा प्रॉब्लम होने पर हॉस्पिटल में दाखिल होना ही बेहतर है|
  7. ऐसी जगह जहां पर डेंगू का प्रभाव फैल रहा है वहां आपको पानी को इक्कठा नहीं होने देना चाहिए| जैसे के प्लास्टिक बैग, कैन, गमले, सड़को पर या कूलर में जमा हुआ पानी। इसीलिए आप जहां पर भी यात्रा के लिए जा रहे हैं तो इन बातों का हमेशा ध्यान रखें और अगर ऐसा कुछ आपको वह मिलता है तो उसे साफ रखने के लिए कहें या खुद कर ले|
  8. इस बदलते हुए मौसम में अगर आप किसी भी नयी जगह पर जा रहे हैं, तो वह मच्छरों से बचा के लिए मार्किट में मिलने वाले उत्पादों का प्रयोग अवश्य करें।
  9. अपने खाने-पीने की आदतों का बदलते मौसम में ख़ास खास ध्यान रखें। आप चाहे तो यात्रा के लिए अपने साथ हल्‍के–फुल्के स्नैक्स साथ ले जाएं| यह आपके स्वास्‍थ्‍य के लिए भी अत्यंत बढ़िया होगा।
  10. डेंगू बुखार के संक्रमण के दौरान रोगी को पेट से सम्बंधित शिकायते होने लगती है। और इसमें पेट का खराब हो जाना, पेट में दर्द होना, दस्त लगना, ब्‍लैडर में समस्या, जोड़ो में दर्द होना, बदन का दर्द इत्यादि हो सकते है। इस प्रकार की शिकायतें होने पर आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

डेंगू का खत्म या इसपर नियंत्रण थोड़े से प्रयास के बाद आसानी से किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *