लंबे समय से सर्दी-जुकाम के ठीक ना होने के 7 चौंकाने वाले कारण

लंबे समय से सर्दी-जुकाम के ठीक ना होने के 7 चौंकाने वाले कारण

loading...

लंबे समय से सर्दी-जुकाम के ठीक ना होने के 7 चौंकाने वाले कारण

इस बदलते मौसम (atmosphere) में सर्दी-जुकाम (cough) एक आम बात है। कुछ लोगों को तो एक बार जुकाम (cough) लग जाती है तो कई दिन तक जाती ही नहीं है। जल्दी ठीक होने वाली जुकाम (cough) भी बहुत परेशान करती है और पीड़ित व्यक्ति असहज (uncomfortable) रहता है, साथ ही उसके रोजाना (daily) के काम भी प्रभावित रहते हैं। सामान्य जुकाम (cough) और फ्लू बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण (viral infection) से होते है जो कि हवा, पानी (water), खाने की चीजों के माध्यम से फैलते हैं।

यदि किसी व्यक्ति की रोग (disease) प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है तो वे फ्लू और जुकाम (cough) के शिकार जल्दी होते हैं। फ्लू के सामान्य लक्षण (symptoms) बुखार (fever) आना, जुकाम (cough), खांसी, थकान, सिरदर्द, गला सूखना, शरीर (body) में दर्द, दस्त, उल्टी आदि हैं। आपकी सर्दी-जुकाम (cough) ठीक ना होने के ये कारण (reason) भी हो सकते हैं, ध्यान दें!

  1. तनाव – Stress

जब आप तनावग्रस्त (stress) होते हैं तो आपके शरीर (body) में कोर्टिसोल हार्मोन स्ट्रावित होता है। यह हार्मोन (hormones) आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है जिससे जुकाम (cough) जल्दी ठीक नहीं होती।

  1. धूम्रपान – Smoking

यदि आप धूम्रपान ज्यादा करते हैं तो जुकाम (cough) जल्दी ठीक नहीं हो पाती है, और नासिका क्षेत्र में कफ़ (cough) से भी हालत खराब हो जाती है।

  1. डिकन्जेस्टन्ट (सर्दी खांसी की दवा) – Cough Medicine

स्प्रे (spray) जब आप राहत पाने के लिए डिकन्जेस्टन्ट (सर्दी खांसी की दवा) का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो इससे नाक (nose) में सूजन हो जाती है, जिससे सर्दी-जुकाम (cough) ज्यादा समय तक रहती है।

  1. ज्यादा व्यायाम – Excess Exercise

हालांकि स्वस्थ (healthy) रहने के लिए व्यायाम करना ज़रूरी है लेकिन जुकाम (cough) के समय यदि आप ज्यादा व्यायाम (exercise) करते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम प्रभावित होता है, इससे सर्दी-जुकाम (cough) लंबे समय तक रहती है।

  1. एलर्जी – Allergy

यदि आपको मिट्टी (sand), जानवरों के फर, पराग आदि से एलर्जी है तो आपके नासिका (nostril) क्षेत्र में कैविटी पैदा होगी जिससे सर्दी-जुकाम (cough) ज्यादा समय तक रहेगी।

  1. साइनसाइटिस – Sinusitis

यदि आप नाक में संक्रमण और सूजन के कारण (reason) साइनसाइटिस से पीड़ित हैं तो जुकाम (cough) के लक्षणों का इलाज (treatment) नहीं हो पाता है, जब तक कि साइनसाइटिस का इलाज (treatment) ना किया जाये।

  1. निमोनिया – Pneumonia

यदि आप निमोनिया से पीड़ित (infected) हैं तो आपका नासिका क्षेत्र नाजुक और इन्फेक्शन के प्रति संवेदनशील हो जाता है और इससे सर्दी-जुकाम (cough) जल्दी ठीक नहीं होती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *