वजन कम करने के 13 घरेलू नुस्खे

वजन कम करने के 13 घरेलू नुस्खे

loading...

वजन कम करने के 13 घरेलू नुस्खे

एक बार वजन बढ़ने के बाद वजन कम करना मुश्किल हो जाता है। मोटापा खुद में एक बीमारी नहीं है, लेकिन यह कई बीमारियों का घर आवश्यक है।

मोटापे के साथ, दिल की समस्याओं, मधुमेह, साइटिका, रक्तचाप, हड्डियों और जोड़ों में दर्द, नपुंसकता जैसी  गंभीर समस्याएं होने की संभावना है। इसके अलावा, मोटापा, अनिद्रा की समस्या, सांस लेने में कठिनाई, स्नोरिंग आदि का कारण बन सकता है। यदि ऐसा होता है, तो यह लंबे समय तक चलता रहता है। और कोई काम करने का मनन नहीं करता है|

महिलाओं में अधिक वजन होने से स्तन कैंसर, आंतों का कैंसर, पित्त मूत्राशय या गर्भाशय कैंसर हो सकता है। मोटापे के कारण, पुरुष में आंतों का या प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को भी विकसित करते हैं।

इसके अलावा, अन्य व्यक्ति अधिक वजन वाला इंसान को आलसी और कम इच्छाशक्ति वाला मानना शुरू कर देते है। यह इसकी आय को प्रभावित कर सकता है। ऐसे लोग प्रेम मामलों में भी पीछे आ सकते हैं।

Click here to read:-  Did You Know These 8 Best Food For Bodybuilding

वजन बढ़ने के कारण

वजन बढ़ने का सामान्य कारण भोजन या पाचन तंत्र की क्रिया में खराबी भी हो सकता है। यदि भोजन मसालेदार, चटपटा और स्वादिष्ट होगा तो लोग ऐसे खाने को अत्यधिक खाना पसंद करते है, जिसके कारण पाचन क्रिया खराब हो जाता है। लंबे समय तक ऐसा होने का प्रभाव स्रावी ग्रंथियों पर होता है, जिससे शरीर मोटापे जैसी बीमारियों से संक्रमित हो जाता है।

कुछ लोगों में, मोटापा अनुवांशिक है, यानी, अगर परिवार का कोई अन्य सदस्य मोटापे से पीड़ित है, तो यह आपके साथ भी हो सकता है।

हार्मोन मोटापा भी पैदा कर सकते हैं। किसी ऑपरेशन के कारण या किसी दवा के साइड इफेक्ट्स के कारण भी मोटापा बढ़ सकता है।

इसके अलावा, पाइनल और पिट्यूटरी ग्रंथि जैसे स्रावी ग्रंथियों में कुछ कमी मोटापे की ओर ले जाती है। थायराइड के कारण वजन बढने में वृद्धि हो सकती है। यह थायराइड की जांच करके पता चल सकता है।

वजन घटाने घरेलू उपचार

वजन कम करने के लिए, भोजन नहीं करना बुद्धिमानी नहीं है, बल्कि भूख लगने पर खाने को अत्यधिक चबाके खाने से खाना हजम होने में आसानी होती है। कचौरी, समोसा और फास्ट फूड, चॉकलेट, शीतल पेय, मिठाई आदि जैसे फ्राइड और चीनी युक्त खाने को कम मात्रा में ही खाया जाना चाहिए या नहीं लिया जाना चाहिए।

विटामिन “सी” युक्त फल खाना चाहिए, वे भूख को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। नमक कम लेना चाहिए, इससे हमारी कोशिकाओं में पानी की मात्रा कम हो जाती है और वजन कम करने में सहायक होता है।

अपने आप को व्यस्त रखें। यदि आप फ्री हैं, तो खाने की इच्छा उत्पन्न होती है। मोटापे से समझौता मत करो। यह आपको कई शारीरिक, मानसिक और शारीरिक सुख से दूर रखता है। आप जीवन की वास्तविक खुशी का आनंद नहीं ले सकते हैं। इसलिए खाली समय में भी कुछ नहीं कर रहे तो कम से कम कम अखबार या बुक ही पढ़ ले, जिस से आपका ध्यान खाने की तरफ नहीं जाएगा.

अगर आप ख़ुशी-खुशी जीवन नहीं जी सकते हैं। तो अपनी इच्छा शक्ति को मजबूत करें और इन घरेलू उपचारों की मदद से मोटापा से छुटकारा पाएं। 

– 8-10 तुलसी के पत्तों का रस, एक गिलास पानी में शहद के एक चम्मच के साथ मिला ले और पिएम यह मुस्खा वजन कम करने में बहुत सहायक है|

– गर्म पानी के एक गिलास में एक चम्मच शहद और नींबू के रस को सुबह में खाली पेट पीने से मोटापे को कम करने में सहायता मिलेगी|

– जौ का आटा और चने के आते को मिलाएं, और इस आते की रोटी के साथ दही खाएं, इससे मोटापा कम होने में सहायता मिलती है।

– छाछ में पिसी हुई अजवायन और काला नमक मिलाकर पीने से मोटापा कम होता है।

– वजन घटाने के लिए बराबर मात्रा में आमला और हल्दी के मिश्रण का पाउडर बनाओ। और फिर यह  चूर्ण छाछ में डालकर पीने से मोटापा कम करने में सहायता मिलती है।

– मिर्च में पाया जाने वाला तत्व कैप्साईसिन भूख कम करने में सहायक होता है और इस से कैलोरी भी ज्यादा जलती है जिससे मोटापा कम करने में सहायता मिलती है।

—  सौंठ , दालचीनी एवं काली मिर्च को समान मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना लें। फिर इस मसाला चूर्ण को आधी चम्मच सुबह खाली पेट व आधी चम्मच रात को सोते समय पानी के साथ लेने से वजन कम करने में सहायता मिलती है।

—  खाने को अधिक देर तक चबाएं क्योंकि इससे कम खाने से ही आपका पेट भर जायेगा और आसानी से हजम भी भी हो जाएगा। अपने भोजन को कम मात्रा में ले और तीन-चार घंटे के गैप में खाते रहे।

—  कच्ची पत्ता गोभी शरीर की चर्बी को जलाने में सहायक होती है। अगर आप कच्ची गोभी न खा सकें तो थोड़े से तेल में राई व हरी मिर्च का तड़का लगाकर इसमें पत्ता गोभी को हल्की सी पका कर सलाद की तरह खाएँ। पत्ता गोभी मेंकार्बोहाईड्रेट और शर्करा को चर्बी मे बदलने से रोकती है और इसलिए यह हमें मोटापे से बचाती है। आप चाहे तो पत्तागोभी की सब्जी भी खा सकते है।

—  एक गिलास गाजर का जूस रोजाना सुबह खेल पेट पीने से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है।

—  वजन कम करने के लिए खाना खाने से थोड़ी देर पहले थोड़ी सी भुनी हुई मूंगफली बिना चीनी की चाय या कॉफ़ी के साथ खाएं। इससे हमारी भूख कम होती है और हम अधिक भोजन करने से बच जाते है।

Click here to read:-  Know 9 Health Benefits of Eating Sprouts

—  आलू को अगर आप उबालकर या भूनकर खाया जाये तो मोटापा नहीं बढाता। आलू फ्राई करके नहीं खाना चैये जैसे के फ्राई किये हुए फिंगर चिप्स आदि। आलू वजन कम करने में काफी सहायक है पर जैसे ही इस्पे तेल लगता है इसका प्रभाव शरीर पर उल्टा पढ़ जाता है| आलू को तंदूर में भूनकर या उबालकर खाना ही सेहत के लिए फायदेमंद है|

—  पूरे दिन में थोड़ा व्यायाम, योग अवश्य करें । चोकर के आते की रोटी और  हरी सब्जी खाएं। शाम को केवल फल और फ्रूट्स खाएं। इसी से आपका वजन कम हो जायेगा।

दोस्तों वजन करने के यह 13 नुस्खे बहुत ही कामयाब और फद्येमंद है, और मैं आशा करता हूँ इसका आपको फायदा अवश्य होगा, कृपया इन नुस्खो को आजमाने के बाद आप अपनी डिटेल कमेंट सेक्शन में ज़रूर डालना, ताकि इस से औरो को फायदा मिल सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *