वजन कम करना है तो पिएं ये 10 डिटॉक्स ड्रिंक्स

वजन कम करना है तो पिएं ये 10 डिटॉक्स ड्रिंक्स

loading...

वजन कम करना है तो पिएं ये 10 डिटॉक्स ड्रिंक्स

अगर आप बहुत ज्‍यादा जंक food या रोज़ साइड की तली भुनी चीज़ें (fried food) खाते हैं तो जाहिर सी बात है कि आपका मोटापा (weight) जरुर बढेगा। इस समय आपको जरुरत है अपने शरीर को पूरी तरह से डीटॉक्सीफाई (detoxify) करने की। इसमें कुछ वाटर बेस्ड डिटॉक्स drink आपकी मदद कर सकते हैं। ये डिटॉक्स ड्रिंक्स (detox drinks) न सिर्फ शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं बल्कि आपका वजन भी कम करते हैं। ये टेस्‍टी drink आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म (metabolism) बढा सकते हैं, जिससे आपको वेट लूज करने में मदद मिलेगी और आपका टम्‍मी (tummy) भी बाहर नहीं निकलेगा।

आपको वजन कम (weight loss) करने के लिये रोजाना लगभग 1.5 लीटर पानी पीना (drink) चाहिये जो कि लगभग 6 गिलास पानी होता है। इससे आप कम से कम 17,400 कैलोरीज़ पर इयर खर्च (spend) करेंगे। अगर आप प्‍लेन पानी को किसी भी fat burn करने वाले food के साथ मिक्‍स करेंगे तो आप आराम से अपना वजन कम (weight loss) कर सकते हैं।

यह डिटॉक्‍स‍ drink ना केवल फैट घटाएगा बल्‍कि ब्‍लोटिंग (bloating) को भी दूर रखेगा। तो दोस्तों (friends) बिना देरी किये हुए आइये जानते हैं कि ये 10 प्रकार के डिटॉक्स ड्रिंक्स (detox drinks) बनाए कैसे जाते हैं।

1 कुकुंबर और ग्रेप फ्रूट Drink: Cucumber and Grape Fruit Drink

अगर इन दोंनो को अलग अलग (separately) देखा जाए तो यह वजन कम करने में काफी लाभदायक (benefit) होते हैं। लेकिन अगर आप इन दोंनों को मिला कर एक पानी (water) से भरे जार में डाल कर ऊपर से नींबू (lemon) मिलाएं तो यह और भी फायदेमंद हो जाएगा। इसे बनाने के बाद 1 घंटे के लिये फ्रिज (fridge) में रख दें और फिर पिएं।

2 एप्‍पल, सिनामन वॉटर: Apple, Cinnamon Water

प्‍लेन वॉटर (simple water) में सेब और दालचीनी की छड़ी मिला दें। इस पानी को आप पूरे दिन में सिप (take sip) करते करते पी सकते हैं।

3 कुकुंबर और लेमन वॉटर: Cucumber and Lemon Water

नींबू में ढेर सारा विटामिन सी (vitamin C) होता है जो कि इम्‍यूनिटी बढाता है। साथ ही खीरे (cucumber) से चेहरे की सूजन मिटती है और बॉडी हाइड्रेट (hydrate) रहती है। एक पानी से भरी बोतल में थोड़े से पीस खीरे (cucumber) के डालें और ऊपर से नींबू निचोड़ दें। फिर उसमें टेस्‍ट (taste) के लिये मिंट डालें।

4 जिंजर और लेमन वॉटर: Ginger And Lemon Water

अदरक हमें दर्द से छुटकारा (relief from pain) दिलाता है। इस drink को बनाने के लिये पानी में 1 स्‍लाइस नींबू और थोड़े से घिसे अदरक (ginger) डालें। ऊपर से थोड़ा नींबू भी निचोड़ सकते हैं। इसे दिनभर में सिप (sip) करते करते पिएं।

5 एप्‍पल साइडर वेनिगर वॉटर: Apple Cider Vinegar Water

हम सभी जानते हैं कि वेट लॉस (weight loss) में एप्‍पल साइडर वेनिगर काफी फायदेमंद होता है। इस drink को बनान के लिये 1 सेब का स्‍लाइस, 2 टीस्‍पून एप्‍पल साइडर वेनिगर और थोड़ा सा नींबू पानी (lemon water) में निचोड़ दें।

6 चाय: Tea

चाय पूरी दुनियां दृारा पी (drink) जाती है। पर क्‍या आप जानते हैं कि कुछ प्रकार की चाय स्वास्थ्य (health) के लिये बहुत फायदेमंद मानी जाती है। जिंजर टी, डेंडिलियॉन टी, पिपरमिंट टी और ग्रीन टी वजन घटाने (weight loss) के लिये काफी अच्‍छी होती हैं। आप दिनभर में 3-5 कप चाय पी (drink tea) सकते और वजन घटा सकते हैं।

7 नमक का पानी: Salt Water

अगर आप अपनी डिटॉक्‍स वॉटर (detox water) डाइट शुरु करन वाले हैं तो कोशिश करें कि उससे पहले नमक का पानी (salt water) पिएं। यह drink आपके पूरे सिस्‍टम को साफ (clean) करता है। बस पानी में थोड़ा सा नमक (salt) मिलाएं और रिलैक्‍स हो जाएं। यह बॉडी को साफ (clean) कर देगा।

8 क्रैनबेरी जूस: Cranberry Juice

क्रैनबेरी शरीर को साफ कर के मेटाबॉलिज्‍म (metabolism) को बढाता है। अगर मेटाबॉलिज्‍म (metabolism)  अच्‍छा होगा तो ही आपका वजन कम (weight reduce) हो पाएगा। यह फैट को एनर्जी (energy) में बदलने का काम करता है, जिससे वजन नहीं बढ पाता। यह drink शराब (alcohol) और निकोटिन को शरीर (body) से निकालता है।

9 लेमोनेड: Lemonade

नींबू को अन्‍य तरह के डिटॉक्स ड्रिंक्स में डाला जा सकता है। लेमोनेड एक रिफ्रेशिंग drink है जो कि इम्‍यूनिटी (increase immunity) को बढावा देता है। इसका नियमित सेवन करने से आपको साफ और ग्‍लोइंग स्‍किन (glow skin) भी मिलेगी।

10 कैबेज ब्रोथ: Cabbage Broth

आप शरीर को ना केवल डिटॉक्‍स वॉटर (डिटॉक्स ड्रिंक्स – detox water) से ही बल्‍कि इस कैबेज ब्रोथ से भी डिटॉक्‍स (detox) कर सकते हैं। बस कैबेज के साथ कुछ हरी सब्‍जियां (green vegetables) मिलाएं जैसे, पालक, गाजर और प्‍याज आदि। आप इसमें अपने मन की कोई भी अन्‍य हरी (any other green vegetable) सब्‍जियां मिक्‍स कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *