शराब का हैंगओवर उतारने के 11 घरेलू तरीके

शराब का हैंगओवर उतारने के 11 घरेलू तरीके

loading...

शराब का हैंगओवर उतारने के 11 घरेलू तरीके

हो सकता है कि आप शराब (alcohol) कभी-कभी पीते हो या फिर कुछ लोगों की तरह हर रोज बार में ही अपनी रात (night) बिताते हों। पीने के बाद खुमारी (auspicious) यानी की हैंगओवर (hangover) का होना लाजमी है। हैंगओवर (hangover) का असर इतना बुरा हो सकता है कि यह आपके दिनचर्या (daily routine) को अस्त व्यस्त कर सकता है। यह आपकी शराब (alcohol) को बर्दाश्त करने की हद पर निर्भर (depend) करता है।

कई लोग हैंगओवर (hangover) को उतारने के लिये नींबू पानी पीते हैं और कुछ लोग पेनकिलर (pain killer) लेते हैं। भले ही इनके इस्तेमाल से आपको दर्द से तुरंत relief मिल जाए , लेकिन इससे आपके लीवर को नुकसान (loss/risk) पहुंचने की बहुत संभावना (possibility) रहती है।

हैंगओवर (hangover) खुमारी (auspicious) का इलाज, बाजार में उपलब्ध बे असरदार दवाइयों से करने के बजाय, home के कुछ तीक्ष्ण और सरल उपायों (easy remedies) से करें जो काफी आसान और असरदार (effective) साबित होंगे। आपकी सहायता के लिए हम ने इन घरेलु नुस्खों (home remedies) की सूची तैयार की है।

  1. विटामिन ड्रिंक | Vitamin Drinks

वैसे तो आज कल सूपरमार्केट (super market) में विटामिन ड्रिंग बहुत आसानी से मिल जाते हैं। पर आप (you) इनकी कुछ बोतलें पहले से home में लाकर रखें। इन ड्रिंगकस में मौजूद वॉटर साल्यबल, विटामिन बी और सी (vitamin B and C) हमारे शरीर में अवशोषित होकर खुमारी (auspicious) से relief दिलाते हैं। ध्यान रखें कि इन विटामिन ड्रिंक में चीनी (sugar) की मात्रा अधिक ना हो। आप चाहे तो रीहाइड्रैशन के लिए इन ड्रिंक (drink) को पानी में भी मिलाकर पी सकते हैं। शराब का हैंगओवर

  1. संतरे के रस | Orange Juice

खुमारी (auspicious) में संतरे के रस का सेवन करना एक रसद घरेलु उपाय है। यह रीहाइड्रैशन में मददगार (helpful) साबित होगा और इसमें मौजूद विटामिन सी मिचली से relief दिलाता है। आप चाहे, तो इसके साथ हलके सिके ब्रेड या अंडे (bread or eggs) भी खा सकते हैं।

  1. ऐन्टैसिड | Anti-acid

खुमारी (auspicious) से relief पाने के लिए, दानेदार ऐन्टैसड को गिलास में डालें और उसे पानी (water) साथ मिलाकर पी लें। इसे आपका बदनदर्द कम होगा। ऐन्टैसड (anti acid) में मौजूद सोडियम बाइकार्बोनेटस, ज्यादा शराब (alcohol) पीने से होती ऐसीडिटी को शांत करता है।

  1. कॉफी | Coffee

एक कप कडक कॉफी का नुस्खा, खुमारी (auspicious) से relief दिलाने में विश्व प्रसिद्ध है। आप एक ही बारी में सारी कॉफी (whole coffee) ना पियें, बल्कि बीच बीच में आधा आधा कप कॉफी (coffee) का पीते रहें। कैफीन से हमारे शरीर का रक्तचाप (blood pressure) बढता है और इसका सीधा असर हमारे शरीर के चयापचय (metabolism) पर पडता है। साथ ही, यह आपकी सुस्ती दूर भगा कर, सरदर्द से relief दिलाएगा। शराब का हैंगओवर

  1. कृत्रिम रीहाइड्रैशन दिलाए खुमारी से Relief | Fake Dehydration

कृत्रिम रीहाइड्रैशन खुमारी (auspicious) का एक उत्तम इलाज है। यह आम तौर पर उन बच्चों (children’s) को दिया जाता है जिनका शरीर बीमारी के कारण बहुत डीहाइड्रैट (dehydrate) हो गया हो। इन में अधिक मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स (electrolytes) होते हैं। अपने शरीर को रीहाइड्रेट करने के लिए इसे पानी (water) में मिलाकर, थोडा थोडा पीते रहें।

  1. दर्दनाशक गोलियों से पाएँ Relief | Pain Killers for Relief

हम अपने home में किसी ना किसी दर्द से relief पाने के लिए दर्दनाशक गोलियाँ (painkiller tablets) रखते हैं। ये गोलियाँ शरीर में उठते दर्द और खुमारी (auspicious) में होती असुविधा में बहुत लाभदायक है। खुमारी (auspicious) से relief पाने के लिए केवल एक गोली ऐस्पिरिन (aspirin) या ब्रुफेन की खायें। ध्यान रखें, इसका अधिक सेवन आपके लिए हानिकारक (dangerous) हो सकता है।

  1. कसरत, खुमारी का सबसे मुश्किल इलाज | Exercise is the Best Ways

खुमारी (auspicious) में कसरत का अर्थ यह नहीं है कि आप बहुत ज्यादा व्यायाम (exercise) करें। हो सके, तो ट्रेडमिल पर धीमी गति से दौडना या कुछ पुश-अप (push up) करना भी काफी है। कसरत करते समय हमारे शरीर (body) से पसीना निकलता है, और अपने शरीर को रीहाइड्रैट करने के लिए किसी कम चीनी (less sugar) वाले ड्रिंक का सेवन करें। इसे खुमारी (auspicious) से relief मिलेगी। शराब का हैंगओवर

  1. अदरक वाली चाय | Ginger Tea

खुमारी (auspicious) में सरदर्द से relief पाने के लिए अदरक वाली चाय पियें। इसे आपको खुमारी (auspicious) के कारण होते सरदर्द से तो relief मिलेगी ही, साथ ही stomach में उठते मरोड से relief दिलाकर शराब (alcohol) को हज़म करने में मदद करेगी।

  1. केला | Banana

यह खुमारी (auspicious) का इलाज नहीं बल्कि उसका निरोधक है। खुमारी (auspicious) से बचने के लिए बार में जाने से पहले कुछ केले खा (eat banana) लें। केले में मौजूद पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेटस् आपके शरीर को रीहाइड्रेट (dehydrate) करते हैं।

  1. तुरंत नहाइये | Bathing

ठंडे और गर्म पानी (eater) से नहाइये।

  1. सोइये | Sleeping

आपको अपने दिमाग (brain) को आराम देने के लिये गहरी नींद (sleep) में सो जाना चाहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *