शराब की लत छुड़ाने के 10 घरेलू उपाय - सिर्फ 15 दिनों में छूटेगी शराब की लत

शराब की लत छुड़ाने के 10 घरेलू उपाय – सिर्फ 15 दिनों में छूटेगी शराब की लत

loading...

शराब की लत छुड़ाने के 10 घरेलू उपायसिर्फ 15 दिनों में छूटेगी शराब की लत

शराब की लत छुड़ाने के घरेलू उपाय – किसी भी शराबी के लिये शराब (alcohol) किसी अमृत से कम नहीं होती। आपने अपने आस-पास (nearby) बहुत सारे ऐसे लोगों को देखा होगा जो शराब (alcohol) की लत में बुरी तरह फंसे हुए हैं। इस गंदी लत (bad habit) की वजह से वह अपनी लाइफ (life) तो खराब करते ही हैं और साथ-साथ अपने परिवार (family) वालों को भी दुखी करते हैं।

इस लत पर काबू (control) पाने के लिए खुद में दृढ़ निश्चय होना बहुत जरूरी है। शराब (alcohol) की लत को alcoholism के नाम से भी जाना जाता है। alcoholism कोई बीमारी नहीं है, जिसका इलाज किया जाए।

वैसे इस लत को एक दम छोड़ना काफी मुश्किल (problem) होता हैं। इसे धीरे-धीरे ही काबू (control) करना चाहिए। बस इसे छोड़ने का मन में पक्का विश्वास (trust) होना चाहिए।

आज के तनाव के माहौल में शराब (alcohol) की लत एक रोग की तरह उभर रही है। किसी भी चीज़ की लत बुरी (bad habit) है। यही नहीं ज्यादा शराब (alcohol) पीने से लिवर ख़राब होता है, पाचन की समस्या होती है, हृदय, आंखों (eyes), मधुमेह का रोग, न्यूरोलॉजिकल विकार और कैंसर (cancer) जैसी बीमारी होती है।

वैसे तो बाज़ार में कई सारी दवाएं (medicines) मौजूद हैं लेकिन आज हम आपको कुछ आसान घरेलू (easy remedies) उपाए बताने जा रहें हैं जिससे आप शराब (alcohol) की लत छुड़ा सकते हैं।

शराब की लत छुड़ाने के 10 घरेलू उपाय

  1. तुलसी: Tulsi

तुलसी में एंटी इन्फ्लैमटोरी और एंटी ऑक्सीडेंट (anti oxidant) होते हैं, जिससे शरीर की अशुद्धियाँ साफ़ होती हैं। इसीलिए तुलसी खाने से शराब (alcohol) की लत भी छूट जाती है।

  1. अनाज: Grain

अनाज में फाइबर (fiber) होता है, इसे रोज़ अपने भोजन में खाने से ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) बढ़ता है साथ ही शरीर में पानी (water) की कमी नहीं होती है। इससे भी शराब (alcohol) छुड़ाने में मदद मिलती है।

  1. करेले की कड़वी पत्तियां: Karela Leaves

करेले की कड़वी पत्तियां (bitter leaves) शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद (help) करती हैं और इसके साथ शराब (alcohol) की लत को भी छुड़ाने में मदद मिलती है। इसके लिए पत्तियों (leaves) को अच्छे से पीस लें और उसका रस (juice) निकाल लें अब इसे छाछ के साथ रोज़ दो चम्मच (spoon) मिला कर पीएं।

  1. फल: Fruits

जिन फलों में अधिकतम फाइबर (fiber) पाया जाता है उन्हें खाने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) अच्छा बना रहता है इसके लिए फाइबर युक्त फल खाने चाहिए, जैसे संतरा (orange), और अनार। यही नहीं इससे शराब (alcohol) को छुड़ाने में भी मदद मिलती है।

  1. अश्वगंधा: Ashwagandha

अश्वगंधा एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) और एंटी इन्फ्लैमटॉरी गुणों के लिए जाना जाता है। इससे शरीर के विषाक्त पदार्थ (toxic products) बाहर निकल जाते हैं। साथ ही शराब (alcohol) की लत भी छूट जाती है। इसके लिए रोज़ एक गिलास दूध (milk) में एक चम्मच अश्वगंधा का पाउडर (powder) मिला कर पींए।

  1. ब्राह्मी: Brahmi

ब्राह्मी तनाव कम करता है जो शराब (alcohol) की लत का सबसे बड़ा कारण हैं। यही नहीं इसे पीने से रक्त की शुद्धि (purifies blood) भी होती है।

  1. नारियल का तेल: Coconut Oil

नारियल के तेल में सैचरैटड फैट (saturated fat) और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिससे तनाव को कम करने में मदद (help) मिलती है। यही नहीं इससे शरीर की यीस्ट (yeast) को मारने में मदद करते हैं जिससे शराब (alcohol) पीने का मन नहीं करता है।

  1. अदरक का तेल: Ginger Tea

अदरक के तेल की कुछ बूंदें (drops) कण्डील में डालें और उसे जलाने के बाद उसकी भाप लें या फिर आप अदरक के तेल (ginger oil) की कुछ बूंदें शहद के साथ खा सकते हैं। इससे शराब (alcohol) पीने की लत कुछ छूट जायेगी।

  1. अंगूर: Grapes

अंगूर खाने से आपको शराब (alcohol) पीने की इच्छा से मुक्ति मिलती है। शराब (alcohol) छोड़ने के लिए यह एक सर्वोत्तम home remedy है। इसे खाने से आपको शराब (alcohol) की लत से छूट करा मिलता है। शराब (alcohol) अंगूर से बनी होती है तथा यदि आप रोज़ इसे खायेंगे तो आपको शराब (alcohol) पीने की इच्छा नहीं होगी। अंगूर (grapes) में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व (nutrient element) पाए जाते हैं। कई बीमारियों में relief के लिए अंगूर का सेवन करना फायदेमंद (benefit) होता है।

  1. लीकोरिस रूट: Licorice Root

लीकोरिस रूट में एंटीऑक्सीडेंट (anti oxidant) और एंटीबॉडी होते हैं जिससे श्वसन और लिवर स्वस्थ (healthy) रहता है। इसके साथ ही यह शराब (alcohol) की लत भी छुड़ाता है। लीकोरिस रूट में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल, और एंटीबॉडी गुण होते हैं जिससे किडनी और लिवर (kidney and liver) ठीक रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *