शरीर को डिटॉक्‍स करने के 20 सरल तरीके

शरीर को डिटॉक्‍स करने के 20 सरल तरीके

loading...

शरीर को डिटॉक्‍स करने के 20 सरल तरीके

क्या आप हमेशा सुस्ती (laziness) का अनुभव करते हैं? क्या अचानक से आपके चेहरे (face) पर मुहांसे और त्वचा (skin) पर फुंसी निकल आती हैं? क्या आप अपने पाचन (digestion) तंत्र में गड़बड़ी महसूस कर रहे हैं? अगर हां, तो आपके शरीर (body) को डिटॉक्‍स करने की जरूरत है।

एक स्वस्थ्य जिंदगी (healthy life) का सबसे बड़ा राज यह है कि अपने शरीर (body) से विषैले तत्वों (डिटॉक्‍स) को निकाला जाए। इसलिए अब तक आप अपने शरीर (body) के साथ जो बुरा करते आए हैं, उन्हें सुधार लें। आइए हम आपको बताते हैं कुछ आसान तरीके (easy ways), जिन्हें अपना कर आप अपने शरीर (body) में मौजूद विषैले तत्वों से छुटकारा पा सकते हैं।

  1. एंटी-ऑक्सीडेंट की आदत डालें | Make Habit of Antioxidants

डीटाक्सीफाइ (detoxify) का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप ज्यादा से ज्यादा फल और हरी सब्जियां (fruits and vegetables) खाएं। इससे लीवर एंजाइम सक्रिय होंगे और शरीर (body) में मौजूद नुकसानदायक पदार्थो को बाहर निकालने में मदद (help) करेंगे।

  1. ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का चयन करें | Choose Organic Products

कीटनाशक दवाइयों और विषैले तत्वों (toxic elements) के खतरे से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि ऑर्गेनिक फूड का सहारा (help) लिया जाए।

  1. हर्बल चाय का सेवन करें | Drink Herbal Tea

पाचन (digestion) तंत्र की समस्या से निजात पाने के लिए ग्रीन टी या कैमोमाइल टी का सेवन (drink) करें। इससे नींद भी अच्छी आएगी। ये चाय शरीर (body) में रक्त संचार को भी बढ़ाता है, जो शरीर (body) से विषैले तत्वों (डिटॉक्‍स) को हटाने में मददगार होते हैं।

  1. खुद का एंटी-ऑक्सीडेंट बनाएं | Make Yourself Antioxidant

ज्यादा से ज्यादा लहसुन (garlic) और अंडे खाएं। ये सल्फ्यूरिक तत्वों से भरपूर होते हैं। ये तत्व शरीर (body) में ग्लूथाथीओन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट के निर्माण में सहायक (helpful) होते हैं। ये शरीर (body) में मौजूद रसायन और भारी धातु सहित अन्य विषैले तत्वों को भी बाहर (remove) निकाल देते हैं।

  1. लेमन जूस पीएं | Drink Lemon Juice

एक ग्लास लेमन जूस पीने से न सिर्फ शरीर (body) शुद्ध होता है, बल्कि इससे शरीर (body) में क्षार की मात्रा भी बढ़ती है। यह एक सर्वश्रेष्ठ डिटॉक्‍स ड्रिंक (detox drink) है। इसलिए ताजे लेमन जूस पीने पर ज्यादा ध्यान दें।

  1. चीनी को कहें ना | Say No To Sugar

अगर आप अपने शरीर (body) के मेटाबोलिज्म को बढ़ाना चाहते हैं और इसे विषैले तत्वों से दूर रखना चाहते हैं, तो चीनी (reduce sugar intake) सेवन की मात्रा घटा दीजिए। हर तरह के मीठे से जहां तक हो सके दूरी (stay away) बनाइए।

  1. ज्यादा पानी पीएं | Drink More Water

हर दिन करीब 8-12 ग्लास पानी (water) पीएं। इससे शरीर (body) में मौजूद विषैले तत्व मूत्र और पसीने (sweat) के रास्ते से बाहर निकल जाएंगे।

  1. हल्का खाना खाएं | Eat Light Food

लगातार हल्का आहार (diet) लें और करीब एक महीने तक शराब से दूर रहें। इस विधि से न सिर्फ आपकी ऊर्जा बढ़ेगी (increase energy), बल्कि इससे आपके वजन के साथ-साथ कोलेस्ट्रोल और ब्लड शुगर (blood sugar) का स्तर भी कम होगा।

  1. मसाज करवाएं | Take Massage

अपने शरीर (body) का अच्छे से मसाज करवाएं। इससे भी विषैले तत्वों से निजात (relief) मिलेगा।

  1. हर दिन 45 मिनट व्यायाम करें | Exercise 45 minutes a Day

अपने दिन की शुरुआत (start with) ब्रिस्क वॉकिंग, रनिंग, जॉगिंग या साइकलिंग से करें। इससे शरीर (body) के साथ-साथ दिमाग को भी लाभ पहुंचेगा।

  1. गहरी सांस लें | take Deep Breath

गहरी सांस लें। इससे स्वास्थ्य (health) बेहतर होने के साथ-साथ पूरे शरीर (body) में ऑक्सीजन का भी अच्छे से संचार (flow) होगा।

  1. नाक की करें सफाई | Clean Nose Properly

हम एक ऐसे वातावरण (atmosphere) में रहते हैं, जो धूल और प्रदुषण से भरे पड़े हैं। इससे आपको एलर्जी (allergy) हो सकती है। इससे बचने के लिए अपने नाक को नियमित रूप से धोएं। ऐसा करने पर वायु प्रदुषक (air pollution) से छुटकारा मिलेगा और नींद भी अच्छी आएगी।

  1. योग करें | Yog

योग न सिर्फ डीटाक्सीफाइ में मददगार (helpful) होता है, बल्कि इससे दिमाग को भी फायदा पहुंचता है। हर सुबह (morning) आप कुछ साधारण योग करके भी अपने शरीर (body) के विषैले तत्वों (डिटॉक्‍स) से छुटकारा पा सकते हैं।

  1. जूस पीएं | Drink Juice

ताजे फलों और सब्जियों के जूस (drink juice) पीने की मात्रा को बढ़ाएं।

  1. आराम भी करें | Take Rest

आलस्य और सुस्ती (laziness and fatigue) से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त नींद लें। इस बात को सुनिश्चित (make sure) करें कि आप हर दिन 8 घंटे की नींद लेते हों।

  1. एक्स्फोलीएट | Exfoliate

अपने त्वचा (skin) से विषैले तत्व निकालने के लिए स्किन एक्स्फोलीएट करें। इससे शरीर (body) का रक्त संचार भी बेहतर होगा।

  1. कुछ आदतों को छोड़ें | Leave Bad habits

अगर आप सिगरेट और शराब (cigarette and alcohol) का अधिक सेवन करते हैं, तो यह आदत छोड़ दें। यहां तक की थोड़ा सिगरेट पीना भी शरीर (body) के लिए नुकसानदायक होता है। इसके अलावा, अगर आप शराब (alcohol) पीते हैं, तो इसे जहां तक हो सके, कम से कम पीएं।

  1. धीरे-धीरे खाएं | Chew Slowly

खाना धीरे-धीरे खाएं। भले ही इसमें ज्यादा समय (take more time) लगे, पर भोजन को अच्छी तरह से चबाएं। धीरे-धीरे खाने से पाचन (digestion) की समस्या से निजात मिलेगा और आप अपने भोजन का आनंद (enjoy) भी उठा सकेंगे।

  1. माइक्रोवेव से बचें | Avoid Microwave

खाने को माइक्रोवेव (microwave) में रखने से इसमें मौजूद प्रोटीन की संरचना बदल जाती है। इसे खाने से शरीर (body) को काफी नुकसान पहुंचता है। इतना ही नहीं, माइक्रोवेव से रेडिएशन भी निकलता है, जो शरीर (body) को नुकसान पहुंचाता है।

  1. बेक किया हुआ आहार न लें | Avoid Baked Food

सिके हुए आहार (diet) देखने में भले ही सुंदर लगते हों, पर यह फूड कलर और प्रकृतिक रंगों (natural colors) से भरे होते हैं। इससे शरीर (body) के साथ-साथ दिमाग और नर्वस सिस्टम पर भी बुरा असर (bad effect) पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *