सूखी खांसी दूर करने के 10 घरेलू उपचार

सूखी खांसी दूर करने के 10 घरेलू उपचार

loading...

सूखी खांसी दूर करने के 10 घरेलू उपचार

खाँसना एक बहुत ही इर्रिटेटिंग और दर्दनाक बीमारी है। यह एक ऐसी समस्या है जो के कभी भी किसी को भी हो सकती है। जब भी मौसम में हल्का सा भी बदलाव होता है तो इसका असर सबसे पहले हमारे शरीर पर ही होता है और सर्दी और खांसी जैसी बीमारी हमें जकड़ लेती है। सर्दी होने से हमारा नाक और गला सभी बंद हो जाता है और हमें सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। कई बार हमारी सर्दी तो ठीक हो जाती है, लेकिन सूखी खांसी हमे लंबे समय तक तंग करती रहती है और यह खांसी बिना कफ के सूखी होती है।

क्या है सूखी खाँसी (What is Dry Cough)

खांसी दो प्रकार की हो सकती है एक सूखी खांसी और दूसरी बलगम वाली खांसी। सूखी खांसी से किसी भी तरह का थूक या बलगम मुह से नहीं निकलता है, इस प्रकार की खांसी नाक या गले के संक्रमण के कारण होती है। सूखी खांसी से यह एहसास होता है के जैसे हमारे गले में कुछ चुभ रहा है या अटक गया हो और खांसने के बावजूद भी निकल गले से नहीं निकल रहा हो।

दोस्तो, आज हम बात करेंगे इस दर्दनाक सूखी खांसी के बारे में और साथ ही जानेंगे कैसे इन नीचे लिखे 10 घरेलू नुस्खो से कैसे इससे निजात पा सकते है|

इन घरेलू नुस्खों में से कुछ एक को अपनाइए और अपनी सूखी खांसी से राहत पाइए, इन नुस्खो के इस्तेमाल से किसी भी प्रकार की केमिकल युक्त दवाइयां लेने से आसानी से बच सकते है। इसलिए इन नुस्खों को जरूर आज़माए।

Click here to read:-  Know 9 Health Benefits of Eating Sprouts

सूखी खाँसी के कारण (Reasons of Dry Cough)

सूखी खांसी कई कारण हो सकते है। इसके सही कारण को पहचानने से सही सुखी खांसी का इलाज करना आसान हो जाता है इसलिए सूखी खांसी को खत्म करने के उपाय जानने से पहले आइये जान लेते है के सूखी खांसी होने की वजह क्या है।

  • नाक और गले की एलर्जी होने के कारण आपको सूखी खांसी हो सकती है।
  • आपको अगर अस्थमा या टीबी जैसी साँस की कोई बीमारी है तो यह भी एक वजह बन सकती है के आपको सूखी खांसी है|
  • अगर आपको सर्दी, बुखार या किसी प्रकार का वायरल इन्फेक्शन हो जाए तो यह भी एक बड़ा कारण बन सकता है के आपको सूखी खांसी है|
  • यदि किसी भी व्यक्ति को फेफड़ो का कैंसर है तो उससे सूखी खांसी अक्सर होती रहती है।
  • हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए ली गयी दवाई खाने से भी आपको सूखी खांसी होने की शिकायत हो सकती है।
  • नाक में जब ज्यादा बलगम बनाती है तो वो बलगम आपके गले में चला जाता है जो खांसी होने की एक वजह बन जाती है|

सूखी खांसी दूर करने के 10 घरेलू उपचार (10 Home Remedies for Dry Cough)

  1. शहद (Honey)

सूखी खांसी को ख़तम करने के लिये आप दिन में 1 चम्मच शहद 3 बार अवश्य लें, इससे आपको काफी राहत मिलेगी। शुद्ध शहद में ऐसे तत्त्व होते हैं जो आपको खांसी से राहत दिलाते हैं।

  1. गरम पानी (Warm Water)

1 गिलास गरम पानी में आप 1 चम्मच नमक मिला कर सुबह और शाम गरारा करने से भी सूखी खांसी में आपको आराम मिलता है। जब भी आप नमक मिले पानी से गरारा करते हैं तो आपके गले का दर्द और खांसी ठीक होने लगती है।

  1. काली मिर्च (Black Pepper)

काली मिर्च अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। इसके गुण सुखी खांसी पर भी लगाम लगा सकते है। काली मिर्च को पीस कर इसे घी में भून ले और थोड़ी सी खा ले, इससे गले को काफी आराम मिलता है और आपको सूखी खांसी से राहत मिलती है।

  1. मसाला चाय (Masala Tea)

तुलसी, काली मिर्च और अदरक की चाय को सूखी खांसी को दूर करने में बहुत बढ़िया माना जाता है। तो आइये बढ़िया मसाला चाय बनाये और सुखी खांसी से छुटकारा पाए|

  1. तुलसी का काढ़ा (Tulsi Kadha)

तुलसी के पत्तों को पीस कर उसका रस निकाल लें और फिर उसमें थोडा अदरक और शहद मिला ले और इससे मिक्सचर को पिएं, इससे आपको सूखी खांसी में काफी राहत मिलेगी|

  1. अदरक (Ginger)

अदरक का काढ़ा पीना एक बहुत ही पुराना तरीका है खांसी को ख़तम करने का। इसके लिए अदरक को पानी में अच्छी तरह से उबाल ले और उसमें 2 चम्मच शहद मिला ले और दिन में दो-तीन बार पीने से आपको सूखी खांसी में बहुत राहत मिलेगी।

Click here to read:-  5 Best Workouts You Need To Build Six Pack Abs

  1. हल्दी (Turmeric)

हल्दी में कई प्रकार के आयुर्वेदिक गुण होते है। इसलिए सूखी खांसी के इलाज के लिए आधा कप पानी उबालें और उसमें 1 छोटा चम्मच हल्दी डाले और 1 छोटा चम्मच पिसी काली मिर्च डालकर मिक्स कर लें। अगर आपकी इच्छा हो तो आप इसमें दालचीनी भी डाल सकते हें। फिर इसे उबालें और फिर चाय की तरह धीरे धीरे इसका सेवन करें। ऐसे पीने से आपको जल्द ही आराम मिलेगा और गले की सूखी खांसी आसानी से खत्म हो जाएगी।

  1. नींबू (Lemon)

2 चम्मच नींबू के रस में आप 1 चम्मच शहद को मिक्स करके इसे दिन में चार बार पिए। इससे गले की खराश तो दूर होगी ही और आपको सूखी खांसी में भी राहत मिलेगी।

  1. लहसुन (Garlic)

लहसुन एक एंटीबैक्टीरियल पदार्थ है जो के गले की खांसी में तुरंत आराम देता है। इसके लिए 1 कप में आप दो या तीन लहसुन की कलियों को उबाल ले। और फिर जब पानी हल्का ठंडा हो जाए तब आप इसमें वक चम्मच शहद मिला कर पिए, इससे आपको सूखी खांसी में जल्द ही आराम मिलता है।

  1. प्याज (Onion)

आधा चम्मच प्याज के रस में 1 छोटा चम्मच शहद मिला ले और इसे दिन में दो बार अवश्य लें।

सूखी खांसी को गैर-उपयोगी कफ के रूप में भी परिभाषित किया जाता है, यह शरीर में जलन करने वाली होती है और गले में खराश भी उत्तपन करती है। इसलिए, अगर आपको काफी दिन तक खांसी रहे, तो ऐसे में डॉक्टर से अबश्य संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *