सोशल मीडिया पर प्यार ढूंढने वाले लोग करते है ये गलतियां

सोशल मीडिया पर प्यार ढूंढने वाले लोग करते है ये गलतियां

loading...

सोशल मीडिया पर प्यार ढूंढने वाले लोग करते है ये गलतियां

बदलते जमाने के साथ लोगों की दोस्ती का तरीका भी बदला है। आजकल लोग रियल जिंदगी (life) से ज्यादा समय वर्चुअल जिंदगी (life) और वर्चुअल दोस्तों (friends) के साथ बिता रहे हैं। युवाओं और टीनएज बच्चों (children’s) में सोशल मीडिया (social media) पर नए रिश्ते (relation) बनाने की होड़ लगी हुई है। अकेलेपन के बोझ में दबे युवा अब इंटरनेट (internet) पर ही अपना प्यार तलाश रहे हैं। आपको अपका बेटर हाफ (better half) कहीं भी मिल सकता है और इसके लिए सोशल मीडिया (social media) का इस्तेमाल गलत नहीं है। मगर कई बार सोशल मीडिया (social media) पर नए दोस्त और रिश्ते (relation) बनाते समय आप कुछ गलतियां कर जाते हैं, जिनका खामियाजा आपको भुगतना पड़ता है।

Click here to read:- Review – Is Social Media Good or Bad

हो सकते हैं फ्रॉड का शिकार | Victim of fraud

हम लोग अक्सर सुनते हैं कि सोशल मीडिया (social media) पर पहले दोस्ती होती है फिर मिलना-जुलना होता है। इसके बाद प्यार और फिर धोखा। कई लोगों के साथ पैसों की ठगी होता है, कितनों का दिल टूटता है तो कई लोगों को अपनी इज्जत (respect) के साथ भी सौदा करना पड़ता है। कहने का मतलब ये है कि कई लोग ऑनलाइन (online) पार्टनर ढूंढने का नकाब पहने हुए कुछ और ही करने की सोचते (think) हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे प्वाइंट्स बता रहे हैं जिन्हें ऑनलाइन (online) पार्टनर ढूंढते वक्त फॉलो करना बहुत जरूरी है।

ऑनलाइन पार्टर ढूंढें, तो ध्यान रखें ये बातें | Know This before Searching Online Partner

  1. सामने वाले से इम्प्रेस (impress) होकर जल्दी से अपनी पर्सनल चीजें बिल्कुल शेयर ना करें। जैसे घर का पता, फोन नंबर आदि। ऐसा करने से आप मुश्किल (problem) में पड़ सकते हो।
  2. शुरुआती दौर में बात करते वक्त सीमित दायरे में चैट (chat) करें। सामने वाला कल को आपकी चैट (chat) को अपनी ताकत बना सकता है।
  3. जब तक आप सामने वाले के बारे में अच्छी तरह जान (know properly) नहीं लेते तब तक अपनी पर्सनल फोटो शेयर ना करें।
  4. ऑनलाइन (online) डेटिंग में मिले रिश्ते (relation) को ज्यादा गंभीरता से न लें क्‍योंकि यह आपकी असली दुनिया नहीं है।
  5. जब भी मिलें सार्वजनिक जगहों पर ही मिलें। पहली मुलाकात में अच्‍छा होगा कि आप अपने किसी मित्र (friend) या अन्य विश्वसनीय व्यक्ति (person) को साथ ले जाएं।
  6. लड़कियां (girls) अपनी तारीफ सुनने के लिए लड़कों (boys) को अपनी हॉट और सेक्सी फोटो भेज देती हैं। ऐसा करने से बचें (avoid) क्योंकि बाद में लोग इनका भी दुरुपयोग कर सकते हैं।
  7. कई ऐसे लोग हैं जो शादी के बहाने लड़कियों (girls) को अपने जाल में फंसाते हैं। इसलिए अपनी जिंदगी (life) का इतना बड़ा फैसला लेने से पहले अच्छे से जांच परख करें और अपने परिजनों की राय जरूर लें।
  8. सामने वाला अपनी कोई मजबूरी बताकर आपसे पैसे (money) ऐंठ सकता है। इस बात से भी सावधान रहें।

Click here to read:- 10 Tips to use Smartphone Wisely

ब्लाइंड डेट से पहले लड़कियां याद रखें ये बातें | Girls Remember These Things Before Blind Date

  1. किसी भी अनहोनी को रोकने के लिए ब्लांइड डेट (blind date) पर अपने मित्रों से सलाह (suggestion) लेकर जाएं कि क्या करें कैसे करें।
  2. ब्ला‍इंड डेट (blind date) पर जाने से पहले किसी विश्वसनीय व्यक्ति (person) को बताकर जाएं और लगातर उसके संपर्क में रहें।
  3. सावधानी और सतर्कता बरतते हुए पुरूष व्यक्ति (person) से हाथ दिए ड्रिंक न पिएं। संभव हो तो एल्कोहल न लें।
  4. किसी प्राइवेट प्लेस (private place) पर न मिलें बल्कि सार्वजनिक जगह पर ही मिलने जाएं।
  5. बहुत देर रात तक ब्ला‍इंड डेट (blind date) पर बाहर न रहें।
  6. अपने बारे में सबकुछ बताने से बचें। कुछ गोपनीयता (secret) बरकरार रखें।
  7. हर चीज में हां में हां न मिलाएं और व्यक्ति (person) को जानने-समझने की अधिक कोशिश करें।
  8. सामने वाले व्यक्ति (person) को अहसास न होने दें कि आप उसके सामने नर्वस (nervous) है या फिर शंकित है।
  9. कई बार डेटिंग मौज-मस्ती या टाइम पास (time pass) के लिए भी की जाती है। डेटिंग पर जाने से पहले अपने साफ बातें कर लें जिससे बाद (after) में आपको किसी तरह का कोई कष्ट न हो।
  10. कई बार आपकी बॉडी लैंग्वेज (body panguage) ही आपकी मन की बातों को बयान कर देती है,ऐसे में आपको सहज (comfortable) रहना बहुत जरूरी है। बहुत उत्साहित ना हो।
  11. ब्लाइंड डेट को लेकर अत्यधिक तनाव (more stress) महसूस होता है क्योंकि आपको पता नहीं होता कि आपसे क्या अपेक्षा की जाएगी? यह किसी अजनबी से मिलने जैसा है।
  12. ब्लाइंड डेट के माध्यम से किसी भी व्यक्ति (person) को अधिक से अधिक जानने-समझने का मौका मिलता है। कभी–कभी यह डेट अच्छी दोस्ती या अच्छे रिश्ते (relation) में भी बदल जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *