Depression फील हो रहा है तो खाएं ये 12 Food और देंखे फर्क

Depression फील हो रहा है तो खाएं ये 12 Food और देंखे फर्क

loading...

Depression फील हो रहा है तो खाएं ये 12 Food और देंखे फर्क

बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण एक मात्र ऐसी अभिनेत्री रही हैं, जिन्‍होंने अपनी Depression की कहानी का खुलासा किया। World Health Organization की एक रिपोर्ट के तहत भारत में लगभग 56 million लोग Depression और 38 million लोग एंक्जाइटी डिसऑर्डर से जूझ रहे हैं।

मेंटल डिStress की वजह से भारत में हर एक घंटे में स्‍टूडेंट suicide कर रहा है। हांलाकि भारत में अभी भी Depression को लोग गंभीरता से नहीं लेते। Depression को एक रोग या सिंड्रोम की संज्ञा दी जाती है। कोई भी व्यक्ति depressed की अवस्था में स्वयं को लाचार और निराश Feel करता है। उस व्यक्ति-विशेष के लिए सुख, शांति, सफलता, खुशी (happiness) यहाँ तक कि संबंध तक बेमानी हो जाते हैं।

इनके अतिरिक्त Depression के 10 प्रतिशत रोगियों में नींद की समस्या होती है। मनोविश्लेषकों के अनुसार Depression के कई कारण हो सकते हैं। Depression अक्सर दिमाग के न्यूरोट्रांसमीटर्स की कमी (lack) के कारण भी होता है। न्यूरोट्रांसमीटर्स दिमाग में पाए जाने वाले रसायन होते हैं जो दिमाग और शरीर (body) के विभिन्न हिस्सों में तारतम्यता स्थापित करते हैं। इनकी कमी से भी शरीर (body) की संचार व्यवस्था में कमी आती है और व्यक्ति में Depression के लक्षण दिखाई देते हैं।

न्यूरोट्रांसमीटर्स की कमी (lack) को दूर करने के लिये आप अपने खान-पान में कुछ change कर सकते हैं और खुद को बेहतर Feel करवा सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आप Depression की बीमारी से गुजर रहे हैं तो नीचे दिये हुए food को अपनी डाइट में शामिल करना ना भूलें।

Click Here To Read:- Top 10 Natural Ways to Actively Fight Depression

  1. पानी: Water

अगर आप सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक (soft drink) काफी पीते हैं तो आपको काफी ज्‍यादा Depression हो सकता है। ऐसे में इस बात का खास ख्‍याल रखें कि शरीर (body) में पानी की कमी ना होने दें नहीं तो आपको डीहाइड्रेशन (dehydration) हो सकता है जिसके चलते आपका मेटाबॉलिज्‍म (metabolism) बिगड़ सकता है। खुद को Depression से बचाने के लिये पानी भरपूर मात्रा में पिएं और ऐसी साग सब्‍जी खाएं (eat vegetables) जिसमें पानी की मात्रा अधिक होती हो।

  1. दूध: Milk

दूध में Vitamin D होता है जो कि मूड को काफी बेहतर बनाने में मदद करता है। Vitamin D ब्रेन के अंदर neurotransmitter की तरह काम करता है। इसलिये रात को सोने (sleep) से पहले हमेशा गुनगुना दूध पिएं।

  1. दही: Curd

दही में प्रोटीन, फैट्स (fats) और प्रोबायोटिक बैक्‍टीरिया पाए जाते हैं जो कि दिमाग का मूड बदलने (mood change) में काफी काम आते हैं। इसमें जो फैट होता है वह ब्रेन को बूस्‍ट (boost) करता है।

  1. हरी पत्‍तेदार सब्‍जी: Green Leafy Vegetables

केल, साग, पालक और एस्‍परैगस आदि Depression से लड़ने में कार्यगर होते हैं। पालक में ढेर सारा फॉलिक एसिड (folic acid) होता है जो कि शरीर (body) में रेड ब्‍लड सेल्‍स का निर्माण करता है। इससे दिमागी ताकत बढती (increase brain power) है और मूड ठीक होता है।

  1. मछली: Fish

जब भी आपको Depression हो तो तुरंत ओमेगा -3 फैटी एसिड की मात्रा अपने खाने (diet) में बढ़ा दीजिये, जैसे मछली, और वॉलनट्स। मछली (fish) में आप सलमन, हेरिंग, लेक ट्राउट, सार्डिन, मैकेरल या टूना (tuna fish) खा सकते हैं। इन मछलियों में जो फैट होता है वह मूड को बैलेंस (balance of mood) रखने में मदद करता है।

  1. बीटरूट: Beetroot

बीटरूट में ढेर सारे nutrient elements होते हैं जैसे विटामिन, फोलेट और Magnesium आदि। यह ब्रेन में neurotransmitters की तरह काम करते हैं जो कि mood को बदलने में मदद करते हैं।

  1. डार्क चॉकलेट: Dark Chocolate

डार्क चॉकलेट एंटीऑक्‍सीडेंट (anti oxidants) से भरी होती है जो कि न केवल स्‍किन (skin) के लिये अच्‍छी मानी जाती है बल्‍कि दिमाग (brain) में भी फील गुड हार्मोन बढाती है। अगर आप इसे रोजाना खाएंगे (eating regularly) तो आपको अंदर से अच्‍छा Feel होने लगेगा।

  1. ऑलिव ऑइल: Olive Oil

ऑलिव ऑइल में एंटीऑक्‍सीडेंट और Mono saturated Fatty Acids पाए जाते हैं जो कि ब्रेन की सूजन (brain swelling) को कम करने में मदद करते हैं। यह heart की बीमारी को तथा Depression को दूर करने में बड़े मददगार होते हैं।

  1. मशरूम: Mushroom

यह probiotic होता है जो कि आपके गट में healthy bacteria बनाने का काम करता है। इसके साथ ही यह ब्रेन में neurotransmitters की तरह काम करता है। यह आपके mental state को बैलेंस कर के दिन को happy रखता है।

  1. अखरोट और काजू: Walnut and Cashew

इन दोंनो में magnesium होता है। काजू में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कि Depression को दूर करने में मदद करता है और ब्रेन की हेल्‍थ (brain health) को सुधारता है।

Click Here To Read: 15 Ways To Quit Smoking Forever 

Click Here To Read: 30 Ways To Overcome Alcohol Addiction

  1. काली सेम यानी ब्‍लैक बींस: Black Beans

शरीर (body) में बींस काफी धीरे धीरे डायजेस्‍ट होता है। यह शरीर (body) में ब्‍लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद (help) करता है। और जब शरीर (body) में ब्‍लड शुगर लेवल बैलेंस रहता है तो आपका मूड (mood) भी अच्‍छा होता है। इसमें फोलेट और magnesium होता है जो कि depression को दूर करने में मदद करते हैं।

  1. टमाटर: Tomato

टमाटर (tomato) खाने में आपका मूड बहुत अच्छा रहता है क्योंकि इसमें lycopene नाम का एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो Depression से लड़ने में काफी मददगार साबित (prove) होता है। एक स्टडी में यह पाया गया है कि जो लोग (people) सप्ताह में दो से छे बार टमाटर खाते हैं वे 46% तक कम तनावग्रस्त होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *