Depression से निजात पाना है तो करें बाहर Exercise

Depression से निजात पाना है तो करें बाहर Exercise

loading...

Depression से निजात पाना है तो करें बाहर Exercise

अनेक कारणों से सर्दियों के महीनों में बाहर Exercise करने से आप Depression को रोक सकते हैं, जिनमें से कुछ के बारे में आप सोच भी नहीं सकते। घर के अंदर या बाहर, सर्दियों के महीनों में Workout करना आपके मूड, स्वास्थ्य और बेशक आपके Weight के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

अगर आप किसी ऐसी जगह (place) पर रहते हैं जहाँ दिन में किसी समय बाहर जाकर Exercise करना संभव हो सकता है तो में आपको ऐसा करने के लिए motivate karunga। मैं जानती हूँ कि जब बाहर winter हो तो घर के अंदर Workout करना या फिर छोड़ देना बहुत आसान होता है लेकिन, अगर आप ऐसे दिनों में बाहर exercise करेंगे तो आप एक नए व्यक्ति की तरह Feel करेंगे।

अगर मौसम (atmosphere) बहुत अधिक ठंडा न हो तो ठीक प्रकार से पहने हुए कपड़े (clothes) आपको गर्म रखेंगे, खासकर अगर आप पसीने (sweat) आने तक काम करते हैं तो आपको ऐसा करना चाहिए। शांति और स्वास्थ्य (health) चाहिये तो भरें गहरी सांस बाहर Exercise करके Depression कम करने के सभी कारणों के बावजूद, कम से कम किसी एक को भी अपनाना लगभग नामुमकिन (impossible) है। इन कारणों को चैक करें और अगर आपके पास कोई अन्य कारण (other reasons) हो तो मेरे साथ भी साझा करें!

  1. Vitamin D का एक्सपोज़र: Exposure of Vitamin D

घर के बाहर Exercise करने से Depression कम करने में Help मिलती है, इसके सभी कारणों में से Vitamin D का एक्सपोज़र सबसे पहला कारण है। यह शरीर (body) में अधिक सेरोटिन उत्पन्न करता है जो आपके मूड (make your mood good) को अच्छा करता है और उन हार्मोन को बढ़ाता है जो Depression को शुरु होते ही रोक देता है। यह आपके Immune System को भी बढ़ाता है, और धूप से प्राप्त Vitamin D को अवशोषित करना किसी भी अन्य स्रोत (other sources) की अपेक्षा अधिक आसान होता है, भले ही सूर्य (sun) न निकला हो। चाहे बादल हो या धूप निकली हो, फिर भी आपको बाहर की रोशनी से अधिक Vitamin D प्राप्त होगा। इसके परिणामस्वरूप, आप केवल half hour बाहर बिताकर Depression को रोक सकते हैं।

Click Here To Read:-  22 Easy Ways To Be a Fantastic Parent

  1. दृश्य का बदलना: Change Scene

सच कहें तो, बेशक एक ट्रेडमिल पर चढ़ना और Workout करना आसान होता है लेकिन बोरियत को दूर करने के लिए यह सबसे best way नहीं है। बाहर Exercise करने से Depression कम होने का एक कारण यह भी है कि आपके लिए दृश्य और atmosphere बदल जाते हैं। यह दिमाग में न्यूरॉन को excited करता है जो एंडार्फिन को बढ़ाता है और यह बाकी के दिन के लिए आपकी creativity को भी बढ़ाता है।

  1. ताज़ी हवा: fresh Air

कभी-कभी fresh air से बेहतर कुछ भी नहीं लगता, कई बार तब भी जब winters में बाहर बहुत ठंडी हवा होती है। मुझे ऐया लगता है कि हररोज़ (every day) केवल ज़रा सी ताज़ी हवा लेकर भी आप ताज़ा Feel करते हैं। इसके लिए सर्दियों में बाहर जाकर Exercise करना एक अच्छा विकल्प है। अगर आप cardio बाहर करते हैं और फिर Weight उठाने, टोनिंग और योग करने के लिए अंदर आते हैं, तो इससे बेहतर (better) है कि आप बाहर जाकर कोई भी Exercise न करें। अब इसका मतलब यह नहीं है कि बाहर Exercise करने के लिए कभी-कभी बहुत सर्दी (cold) होती है, इसलिए आप इसे छोड़ दें। हालांकि, इसका मतलब यह है कि जब भी दिन थोड़े सहनीय (intolerable) हो तो आप उसका फायदा उठा लें।

  1. बढ़ी हुई इम्यूनिटी: Immunity

आप मानें या न मानें, लेकिन बाहर Exercise करने से आपका Immune System अवश्य बढ़ता है। जब आपका Immune System कम हो जाता है तो यह वास्तव में आपके लिए Depression की संभावना को बढ़ा सकता है। इसलिए, अपने Immune System को बढ़ाने के लिए हररोज़ केवल कुछ मिनटों के लिए walk करें या रोगिंग करें।

  1. मांसपेशी बनाना: Muscles

बाहर Exercise करके Depression कम होने का एक कारण यह भी है कि इससे muscles बनने में Help मिलती है जो आमतौर पर ट्रेडमिल पर Workout करने से संभव नहीं हो पाता है। बाहर Exercise के दौरान फुटपाथ या अन्य असमान सतहों पर चलने के लिए आपके foot muscles का उपयोग आवश्यक होता है। यहाँ तक कि घास पर चलने के लिए भी muscles को बहुत काम करना पड़ता है जिससे आपके शरीर (body) में उर्जा और एंडोर्फिन बढ़ता है। जितना अधिक आपकी muscles काम करती हैं, उतना ही अधिक आपका metabolism बढ़ता है और आपको अधिक energy मिलती है। इससे स्वाभाविक रूप् से Depression कम होता है जिसका आपको अहसास भी नहीं होता। मैं जानती हूँ कि जब भी मैं अधिक Workout करती हूँ तो दिनभर मैं अच्छा Feel करती हूँ। बाहर जाकर पहाडि़यों पर चढ़ना उस अहसास की तुलना (comparative) में कहीं बेहतर होता है जो आप घर के भीतर ट्रेडमिल का हैंडल पकड़कर Feel करते हैं, और जिससे आपकी calorie भी अधिक जलती हैं।

  1. मौसम का Change: Change in Atmosphere

बाहर Exercise करने ये Depression कम करने का एक अन्य अनोखा कारण है कि आप सक्रिय रूप से बदले हुए atmosphere को देखते हैं। यह कुछ ऐसा है जो मैं हमेशा से देखना चाहती हूँ। यह बहुत light लग सकता है लेकिन, हर साल winter का आना, फिर winter का वसंत में बदलना बहुत ही आकर्षक लगता है। आप atmosphere की सराहना करते हैं और इस दौरान हवा में होने वाले change से आपको प्यार हो जाता है। मेरा मानना है कि mood अच्छा करने का यह सबसे बेहतर तरीका है, खासकर सभी पत्तों को पेड़ों (falling from tree) से गिरते हुए देखना और फिर धीरे-धीरे जि़ंदगी (life) में लौटकर आना। प्रकृति हमारे लिए डिपे्रशन (depression) कम करने का सबसे महत्वपूर्ण लेकिन सबसे कम use किया जाने वाला प्रकृतिक एंटीडिप्रेसेंट (anti-depressant) है, इसलिए जितना अधिक हो सकें,  इसका उपयोग करें।

  1. विषाक्त पदार्थों से कम एक्सपोज़र: Less Exposure To Toxic Products

क्या आप जानते हैं कि बहुत देर तक घर (house) के अंदर रहना आपके स्वास्थ्य के लिए वास्तव में हानिकारक (dangerous) हो सकता है। सभी घरों में क्लीनर, सीसा आधारित पेंट, हीटिंग और हवा (air) तथा यहाँ तक कि प्लास्टिक उत्पादों के माध्यम से विषाक्त पदार्थ (toxic products) स्वाभविक रूप से उपस्थित होते हैं। हालांकि, आप अपने घरों को पूरी तरह से टोक्सिन प्रूफ (toxin proof) नहीं बना सकते, लेकिन हररोज़ कुछ देर बाहर घूमते (outing) समय आप कुछ व्यर्थ चीज़ें बाहर निकाल सकते हैं। ऐसा करने से घर के अंदर (inside house) घुटनभरी और विषाक्त हवा से होने वाले Depression से छुटकारा मिल सकता है जिसे अधिकतर लोग (people) नहीं समझते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *