Office Depression से बचने के लिए ये तरीके आजमायें

Office Depression से बचने के लिए ये तरीके आजमायें

loading...

Office Depression से बचने के लिए ये तरीके आजमायें

Office Depression – आज कल लोग अपने Office के काम को लेकर इतना सीरियस रहते हैं कि कई बार वे इसी की वजह से Depression के शिकार हो जाते हैं। टार्गेट (target) को लेकर बढ़ता दवाब और करियर की Tension की वजह से लोग बहुत ज्यादा Stress में रहने लगते हैं और लगातार Stress में रहने की वजह से लम्बे समय के बाद वे Depression के मरीज हो जाते हैं।

कई अच्छी कम्पनियां Office में ही ऐसे लोगों की काउन्सलिंग की facility देती हैं जिससे उनके कर्मचारी इस तरह की किसी Problem से परेशान ना हो। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे tips बता रहे हैं जिससे आपको इस तरह के Depression से उबरने में Help मिलेगी।

बातें करें: Talk

आप कभी भी अगर Stress Feel कर रहे हैं तो अकेले रहने की बजाय अपने दोस्तों से बात करें। याद रखें कि कई बार Problem किसी से बात करने से ही खत्म हो जाती हैं। अपने दोस्त को अपनी परेशानियां (problems) और बाकी चीजों के बारे में विस्तार से बताएं और इसे दूर करने के उपाय (tricks) जानने की कोशिश करें। Office Depression

ट्रिप प्लान करें: Plan A Trip

काम के बीच में break लेना भी बहुत ज़रूरी होता है जैसे कि अगर आप कई महीनों (months) से लगातार काम किये जा रहे हैं और अपने लिए Time नहीं निकाल पा रहे हैं। तो ऐसे हालात में अपने दोस्तों (friends) के साथ कहीं घूमने की प्लानिंग करें। बेहतर होगा आप किसी hill station जाने का प्लान करें और Office से छुट्टियां लेकर 3-4 दिन दोस्तों के साथ घूमे फिरें।

Click Here to Read:-  21 Ways To Make Good And Healthy Relationship

मनपसंद Job करें: Do Job That You Like

कई लोग अपनी Job को लेकर ही Happy नहीं रहते हैं और यही उनके Depression की सबसे मुख्य वजह (main reason) होती है। अगर आपको अपनी Job पसंद नहीं है तो दूसरी Job ट्राई करें और हमेशा वो काम (work) करें जिसे करने में आपको मजा आता हो। इससे काम में आपका मन लगा रहेगा और Depression जैसी Problem भी नहीं होगी।

अच्छे दोस्त बनाएं: Make Good friends

हमेशा अच्छे लोगों से दोस्ती करें जो हमेशा Happy रहते हों और हंसी मजाक करते हो। अगर आपका दोस्त (friends) भी दिन भर दुखी रहता है तो इस वजह से भी आपका Stress बढ़ सकता है। अपने आस पास खुशनुमा दोस्तों को पाकर आपका Stress भी दूर हो जायेगा और काम में ज्यादा मन (more enjoy) लगने लगेगा। Office Depression

प्रोफेशनल की Help लें: Take Help of Professionals

अगर ऊपर बताये हुए tricks के बावजूद भी आपका Stress या Depression की Problem खत्म नहीं हो रही है तो ऐसे situation में किसी मनोचिकित्सक की Help लें। ऐसे मामलों में देरी करने से Problem और बढ़ने लगती है और फिर आप किसी गंभीर mental disease के शिकार भी हो सकते हैं। इसलिए जितनी जल्दी हो सके किसी professional doctor से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *